Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कृषि मंत्रालय के कैलेंडर में नजर आएगा स्वच्छ भारत अभियान

Published

on

Loading

लखनऊ। नेशनल मीडिया क्लब ने अपने स्वच्छ भारत, सुन्दर भारत मिशन को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को कृषि मंत्रालय में फाइनेंशियल ईयर का कैलेंडर लॉन्च किया। इस कैलेंडर के लिए क्लब ने देश स्तर पर ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें स्वच्छ भारत अभियान पर सैकड़ों ड्राइंग और पेंटिंग प्राप्त हुई जिसमें 12 पेंटिंग को चुनते हुए अपने कैलेंडर में लगाया। इस कैलेंडर के लिए कई राज्यपाल, केन्द्रीय और राज्य मंत्रियों ने भी संदेश दिए जिन्हें इस कैलेंडर में जगह दी। कैलेंडर की लांचिंग कृषि राज्य मंत्री मोहन भाई कुन्दरिया ने की।

group5 (1)कैलेंडर लांचिंग के मौके पर प्रतियोगिताओं में विजयी बच्चे भी मौजूद रहे जिनको मंत्री मोहन भाई कुन्दरिया और नेशनल मीडिया क्लब की टीम ने सर्टिफिकेट व मोमैंटो देकर सम्मानित किया। इन बच्चों में दीपक कुमार, सबेस्टियन कुमार, सिद्धार्थ दास, अर्जुन शर्मा, यशी शर्मा, कुणाल चावला, सुवर्ना अग्निहोत्री, संजोय दास, मन्नू अग्निहोत्री, छवि मल्होत्रा, शुभम चौधरी, शिवानी आर., सूर्यांश कृष्णा शामिल थे।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री मोहन भाई कुन्दरिया ने बच्चों द्वारा बनाई गई पेटिंग की सराहना करते हुए कहा कि इससे उनकी स्वच्छता के प्रति भावनाओं को साकार रूप मिल सका है। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। यदि यह स्वच्छता के प्रति जागरूक रहेंगे तो उनकी जागरूकता समाज एवं अभिवावकों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक रखेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए गये स्वच्छता अभियान के बाद पूरे देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा हुई है और समाज का प्रत्येक वर्ग धीरे-धीरे स्वच्छता अभियान से जुड़ रहा है। उन्होंने स्वच्छता अभियान के प्रति नेशनल मीडिया क्लब द्वारा चलाए जा रहे अभियान की भी प्रशंसा की।

इस अवसर पर नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी ने बताया कि इस कैलेंडर का उद्देश्य देश के हर व्यक्ति को स्वच्छता अभियान के लिए जागरूक करना है जिसमें बच्चो की बहुत अहम भूमिका है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए क्लब निरंतर कार्य कर रहा है जिसके तहत 25 नवंबर को क्लब ने अपने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की। उस कार्यक्रम में देश के कई मंत्रियों और सांसदों एवं समाजसेवियों और पत्रकारों ने भाग लिया था। इस अवसर पर नेशनल मीडिया क्लब ने स्वच्छ भारत अभियान पर देश का पहला टोल फ्री नम्बर 1800 300 7121 भी जारी किया था। उन्होंने बताया कि इस नंबर पर नेशनल मीडिया क्लब को निरंतर कॉल्स मिल रही हैं और इस टोल फ्री नम्बर के जरिए नेशनल मीडिया क्लब के स्वच्छ भारत अभियान से अभी तक हज़ारों लोग जुड़ चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि इसी अभियान के तहत 1 जनवरी 2015 को भी नेशनल मीडिया क्लब ने मथुरा मे 21 किलोमीटर गोवर्द्धन परिक्रमा मार्ग पर करीब साढ़े तीन हज़ार बच्चो के साथ स्वच्छ भारत अभियान चलाया था। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने साढ़े तीन हज़ार बच्चो को स्वच्छता के लिए शपथ दिलाई थी। इसी कार्यक्रम में हास्य कवि राजू श्रीवास्तव ने भी बांके बिहारी मंदिर पर नेशनल मीडिया क्लब की टीम के साथ स्वच्छता अभियान में भाग लिया था, जिसके लिए प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बधाई भी दी थी। इसी अभियान के तहत नेशनल मीडिया क्लब ने 26 मई से 30 मई 2015 तक हरिद्वार से वाराणसी तक ही देश की पहली स्वच्छता जनजागरण यात्रा भी निकाली थी। इस कार्यक्रम को हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान सांसद रमेश पोखरियाल निशंक एवं स्वामी कैलाशानंद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

प्रादेशिक

ग्रेटर नोएडा में CNG भरवाने को लेकर हुए विवाद में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Published

on

Loading

नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर हुए विवाद में एक शख्स की पीट-पीटकर ह्त्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-3 थाना इलाके में सोमवार की रात सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर विवाद हो गया। इस पर फॉर्च्यूनर सवार तीन हमलावरों ने गाजियाबाद के अमन कसाना को लाठी-अण्डों से इतना पीटा कि उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इस हत्या के आरोप में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी की भी तलाश की जा रही है।

हत्या की ये घटना सोमवार देर रात ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-तीन थाना क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर इलाके की है। यहां सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर गाजियाबाद का 22 साल का निवासी अमन सीएनजी भरवाने के लिए आया था। हालांकि, यहां कतार में लगने के लिए उसका विवाद खैरपुर गुर्जर के निवासी अजय से हो गया।

कतार में लगने को लेकर हुए विवाद में अजय ने अपने दोस्त अंकुश और ऋषभ के साथ मिलकर अमन से मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अमन के सिर पर डंडे से जोरदार वार कर दिया। पुलिस ने बताया है कि घटना के बाद घायल अमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जानकारी दी है कि अमन के परिजनों की शिकायत के आधार पर प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। हत्या की वारदात में शामिल अजय और ऋषभ को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

Continue Reading

Trending