Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

बच्चों को आतंकवाद की तरफ न बढ़ने दें : ब्रिटिश मंत्री

Published

on

लंदन,ब्रिटेन की गृहमंत्री थेरेसा,तंकवाद की तरफ झुकाव,ट्यूनिशिया,लोन वुल्फ

Loading

लंदन | ब्रिटेन की गृहमंत्री थेरेसा मे ने अभिभावकों से कहा कि अगर उनके बच्चों में आतंकवाद की तरफ झुकाव दिख रहा हो, तो वह इसकी जानकारी पुलिस को दें। डेली मेल में रविवार को आई खबर के मुताबिक, ट्यूनिशिया में हुए हमले को देखते हुए गृहमंत्री ने आगाह करते हुए कहा कि खुफिया एजेंसियों एवं पुलिस के लिए तथाकथित ‘लोन वुल्फ’ हमले पर रोक लगाना मुश्किल है, जो हमले ऑनलाइन कट्टर बन रहे लोगों द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने ब्रिटेन में होने वाले हमले का सामना करने करने के उद्देश्य से देश की क्षमता को जांचने के लिए एक आतंकवाद विरोधी योजना का खुलासा किया। मंत्री ने ट्यूनिशिया में हुए हमले तथा ब्रिटेन को संभावित खतरे के संबंध में एम15 तथा एम16 के प्रमुखों की बात सुनने के लिए हो रही बैठक की अध्यक्षता की। पुलिस तथा खुफिया एजेंसी कहती है कि ‘लोन वुल्फ’ योजना के जरिए गड़बड़ी मचाई जा सकती है, क्योंकि यह किसी आतंकवादी संगठन नहीं, बल्कि किसी एक व्यक्ति द्वारा किया हमला हो सकता है। मे ने कहा कि यह संभावित आतंकवादियों के मित्रों तथा परिजनों पर निर्भर करता है कि वह उनके व्यवहार में हुए बदलाव को महसूस कर पुलिस में उनकी शिकायत करें।

उन्होंने बीबीसी से कहा, “हम परिवारों और समुदायों के साथ काम करना चाहते हैं। अगर वे किसी के कट्टरपंथी होने के संकेत देख रहे हैं, अगर वे अपने बेटे या बेटी या फिर दोस्त के व्यवहार में बदलाव से चिंतित हैं, तो वे अधिकारियों के पास जाकर इसकी जानकारी दे सकते हैं, ताकि हम किसी को कट्टरपंथ की दिशा में जाने से रोक पाएं।”

अन्तर्राष्ट्रीय

गहरी नींद में थे लोग, तभी भूस्खलन से गांव पर आ गिरा पहाड़ का मलबा, 100 से ज्यादा की हुई मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पापुआ न्यू गिनी में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, भूस्खलन की घटना कथित तौर पर दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में घटी। यह हादसा स्थानीय समय के अनुसार तड़के 3 बजे करीब हुआ। इलाके के निवासियों का कहना है कि मृतकों की संख्या 100 से अधिक भी हो सकती है।

यह प्राकृतिक आपदा तब हुई, जब पूरा गांव अलसुबह करीब 3 बजे गहरी नींद में था और पहाड़ का मलबा गांव पर आ गिरा।ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (ABC) की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि शुक्रवार तड़के पापुआ न्यू गिनी के एक सुदूर गांव में हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। यह इलाका पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित एंगा प्रांत के काओकालम गांव में हुई है।

स्थानीय लोगों के हवाले से एबीसी ने जानकारी दी है कि इस प्राकृतिक आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। हालांकि अधिकारियों ने अभी तक मौत के आधिकारिक आँकड़ों की जानकारी नहीं दी है। सोशल मीडिया पर भी इस खौफनाक हादसे के कई वीडियो सामने आए हैं, जिससे बड़ी-बड़ी चट्टानों, पेड़ों और मलबे के नीचे से ग्रामीणों की लाशों को निकालते हुए दिखाया जा रहा है।

Continue Reading

Trending