Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

फ्रेंच ओपन : नडाल दूसरे दौर में, फेरर की 300वीं जीत

Published

on

पेरिस,स्टार स्पेन,राफेल नडाल,ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन

Loading

पेरिस | लाल बजरी के स्टार स्पेन के राफेल नडाल ने वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के तीसरे दिन मंगलवार को पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में आसान जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया, जबकि उनके हमवतन डेविड फेरर ने भी क्ले कोर्ट पर 300वीं जीत की उपलब्धि हासिल की। रिकॉड नौ जीत हासिल कर चुके तथा पिछले पांच बार से लगातार विजेता नडाल ने फिलिप कार्टियर कोर्ट पर हुए मुकाबले में फ्रांस के क्वेंटिन हेलिस को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से मात दी।

नडाल ने वाइल्ड कार्ड के जरिए प्रवेश पाने वाले हेलिस को हराने में मात्र एक घंटा 49 मिनट लिए और इसके साथ ही खुद को खिताब का प्रबल दावेदार साबित किया। नडाल ने रोलां गैरो की लाल बजरी पर पिछले 10 वर्ष में मात्र एक मैच गंवाया है। स्थानीय उम्मीद हेलिस ने भी हालांकि कुछ आक्रामक शॉट जरुर लगाए और पांच एस लगाने में सफल रहे, जबकि नडाल एक भी एस नहीं लगा सके। नडाल ने 24 की अपेक्षा विनर्स भी 26 ही लगा सके, लेकिन नेट पर जबरदस्त फुर्ती दिखाते हुए 88 फीसदी नेट पॉइंट हासिल किए। नडाल पहली सर्विस में भी बेहतरीन रहे और 82 फीसदी अंक बचाने में सफल रहे। नडाल अब दूसरे दौर में युक्रेन के एलेक्जांदर डोल्गोपोलोव और स्पेन के निकोलस एलमाग्रो के बीच होने वाले पहले दौर के मैच के विजेता से भिड़ेगे, जबकि फेरर को दूसरे दौर में हमवतन डेनियल जिमेनो ट्रेवर का सामना करना होगा।

पुरुष एकल वर्ग में नडाल के अलावा मंगलवार को नौवें वरीय क्रोएशिया के मारिन सिलिक और सातवें वरीय स्पेन के ही डेविड फेरर भी दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रहे। महिला एकल वर्ग में चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा और डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी भी दूसरे दौर में पहुंच गईं। मंगलवार को ही शीर्ष वरीय अमेरिकी टेनिस स्टार पहले दौर का मैच खेलेंगी। फेरर ने चेक गणराज्य के लुकास लैको को सीधे सेटों में 22 मिनट में 6-1, 6-3, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। फेरर ने इसके साथ ही क्ले कोर्ट पर करियर की 300वीं जीत की उपलब्धि हासिल की।

मौजूदा टेनिस जगत में सक्रिय खिलाड़ियों में फेरर हमवतन राफेल नडाल के बाद क्ले कोर्ट पर सर्वाधिक जीत हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार फेरर सहित अब तक टेनिस के इतिहास में कुल 13 खिलाड़ी ही क्ले कोर्ट पर 300 या उससे अधिक जीत हासिल करने का कारनामा कर सके हैं। रोलां गैरो की लाल बजरी पर फेरर की यह 37वीं जीत रही और इस मामले में भी वह स्पेन दूसरे सर्वाधिक जीत हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए। फेरर अब एलेक्स कोरेत्जा और टॉमी रॉबडरे से मात्र एक जीत पीछे रह गए हैं।

2103 में फ्रेंच ओपन में उप-विजेता रह चुके फेरर यहां लगातार 14वें वर्ष खेल रहे हैं और उनके करियर का यह 50वां ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है। कोर्ट-2 पर मंगलवार को हुए पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर के मैच में सिलिक ने नीदरलैंड्स के रोबिन हास को सीधे सेटों में 6-2, 6-4, 6-2 से मात दी। फिलिप कर्टियर कोर्ट पर ही दिन में काफी पहले हुए महिला एकल वर्ग के पहले दौर के मैच में क्वितोवा ने न्यूजीलैंड की मारिना एराकोविक को 6-4, 3-6, 6-4 से मात दी, जबकि सुजाने लेंगलेन कोर्ट में हुए मैच में वोज्नियाकी ने इटली की कारिन नैप को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई।

खेल-कूद

इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज पर लगा 16 महीने का बैन, सट्टेबाजी में पाया गया है दोषी

Published

on

Loading

लंदन। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स पर सट्टेबाजी में दोषी पाए जाने के बाद 16 महीने का बैन लगाया गया है। कार्स पर 2017 से 2019 के बीच 303 क्रिकेट मैच पर 303 दांव लगाने का आरोप लगाया गया था। कार्स ने उन मैच पर दांव नहीं लगाया, जिनमें वह भाग ले रहे थे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में कहा, ‘कार्स को 28 मई 2024 और 28 अगस्त 2024 के बीच किसी भी क्रिकेट में खेलने से निलंबित कर दिया जाएगा। बशर्ते कि कार्स अगले दो साल में भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के विपरीत कोई और अपराध न करें। उन्हें आगे कोई दंड नहीं भुगतना पड़ेगा।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा, ‘हम इन मामलों को बेहद गंभीरता से लेते हैं और क्रिकेट में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार विरोधी उल्लंघन को नजरअंदाज नहीं करते हैं। हम क्रिकेट नियामक के फैसले और ब्रायडन के मामले में कम करने वाले कारकों पर उनके विचार का समर्थन करते हैं। उसने सहयोग किया है और अपने किए पर पश्चाताप भी जताया है। हम संतुष्ट हैं कि ब्रायडन ने इस उल्लंघन के बाद से पांच साल में विकास दिखाया है और अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बेहतर समझ प्रदर्शित की है।

ब्रायडन कार्स ने 2016 में डरहम के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2021 में एकदिवसीय मैच से इंग्लैंड के लिए अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की और उनकी आखिरी उपस्थिति दिसंबर 2023 में हुई। उन्होंने 14 वनडे और 3 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं।

Continue Reading

Trending