Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

फिर टकराए जंग-केजरीवाल, उपराज्यपाल ने डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष की नियुक्ति को रद्द किया

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने कहा है कि दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) के अध्यक्ष पद पर स्वाति मालीवाल की नियुक्ति ‘कानूनन वैध’ नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने इस नियुक्ति को नामंजूर कर दिया। जंग ने दिल्ली सरकार को मंगलवार को लिखे पत्र में कहा, “अतीत में डीसीडब्ल्यू के पुनर्गठन से संबंधित सभी वैधानिक अधिसूचना पर पहले उपराज्यपाल की मंजूरी ली गई थी। चूंकि अधिसूचना उपराज्यपाल की मंजूरी के बिना जारी की गई है, जो कि नियम तथा प्रक्रिया का उल्लंघन है, लिहाजा अधिसूचना की कोई कानूनी वैधता नहीं है, इसलिए डीसीडब्ल्यू के सदस्य या अध्यक्ष की तरफ से अर्धन्यायिक और अन्य फैसले उनके अधिकार से बाहर तथा निष्फल माने जाएंगे।”

मालीवाल ने कहा कि उन्हें नामंजूरी का कोई औपचारिक पत्र नहीं मिला है। उन्होंने कहा, “इसमें कुछ तकनीकी पेंचीदगी हो सकती है, लेकिन मुझे किसी भी प्रकार का औपचारिक पत्र नहीं मिला है।” आरटीआई कार्यकर्ता और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता नवीन जयहिंद की पत्नी ने सोमवार को डीसीडब्ल्यू के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया था। उपराज्यपाल कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि आप सरकार ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष की नियुक्ति के संबंध में उपराज्यपाल से मंजूरी नहीं ली।

आप नेता संजय सिंह, कुमार विश्वास और आशुतोष ने बुधवार शाम पांच बजे उपराज्यपाल से मुलाकात की तथा मालीवाल और दिलीप पांडे के मुद्दे को उठाया। जंग और आप सरकार के बीच इससे पहले भी राष्ट्रीय राजधानी में वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती और स्थानांतरण को लेकर मतभेद सामने आ चुके हैं।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending