Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पशु बिक्री पर प्रतिबंध असंवैधानिक, कानूनी चुनौती देंगे : ममता

Published

on

Loading

कोलकाता, 29 मई (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार द्वारा पशु बाजारों में कत्ल के लिए जानवरों की खरीद-फरोख्त पर लगाई गई रोक को असंवैधानिक करार देते हुए कहा कि उनकी सरकार कानूनी तौर पर फैसले को चुनौती देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, संघीय व्यवस्था में यह विध्वंसक रवैया है तथा अनावश्यक रूप से दमन, अतिक्रमण तथा हस्तक्षेप है।

उन्होंने कहा, कानून बिल्कुल स्पष्ट है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 246 के अनुसार, किसी भी राज्य की विधायिका के पास सातवीं अनुसूची में उल्लिखित किसी भी मुद्दे पर कानून बनाने का विशेष अधिकार है। कानून स्पष्ट है, फिर भी फैसले को हम पर थोपा जा रहा है। हम उसे स्वीकार नहीं करने जा रहे हैं। राज्य की शक्ति में हस्तक्षेप को लेकर हम इसे कानूनी तथा संवैधानिक रूप से चुनौती देंगे।

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, राज्य की शक्ति के अतिक्रमण का जानबूझकर प्रयास किया गया है। यह निश्चित तौर पर असंवैधानिक, अनैतिक तथा अलोकतांत्रिक है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को फैसला लेने से पहले राज्यों से विचार-विमर्श करना चाहिए था।

Continue Reading

नेशनल

मतगणना के बीच पीएम मोदी और अमित शाह ने टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू से की बात

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर जारी गिनती के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के चीफ एन चंद्रबाबू नायडू से बात की है।

सूत्रों ने आगे बताया कि चंद्रबाबू नायडू को एनडीए का संयोजक बनाए जाने को लेकर बात की गई है। पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू से ऐसे समय पर बात की जब कुछ देर पहले ही उनसे कांग्रेस के नेतृत्व ने संपर्क साधा था।

टीडीपी एनडीए में बीजेपी की सहयोगी है, ऐसे में अगर बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिलता है तो वो चाहती है कि उसके गठबंधन में शामिल दल साथ में बने रहे। ऐसा इसलिए क्योंकि शुरुआती राउंड की गिनती में बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है। टीडीपी विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल होता है तो बीजेपी के लिए सरकार बनाना मुश्किल हो सकता है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, बीजेपी 2 सीटें जीत चुकी तो 237 पर आगे हैं। वहीं टीडीपी 16 सीटों पर आगे हैं। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल कांग्रेस 98 सीटों पर आगे हैं।

Continue Reading

Trending