Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पर्वतारोही रवि के अंतिम दर्शन को उमड़ा जनसैलाब

Published

on

Loading

मुरादाबाद, 1 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट को फतह करने के बाद वहीं की चोटियों में अपनी जान गंवाने वाले पर्वतारोही रवि कुमार के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन को लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। युवा पर्वतारोही रवि कुमार का शव गुरुवार की सुबह मुरादाबाद पहुंचा। सुबह सिविल लाइन स्थित अंबेडकर पार्क में नगरवासियों के लिए रवि का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था।

20 मई को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले मुरादाबाद के रवि कुमार का पार्थिव शरीर गुरुवार तड़के मुरादाबाद पहुंचा, जहां से उसे सिविल लाइन स्थित अंबेडकर पार्क में श्रद्धांजलि दी गई। उसके बाद वहां से तिरंगे में लिपटे रवि के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए महानगर के प्रमुख रास्तों से होकर मोक्षधाम ले जाया गया, जहां राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। हाथों में बड़ी संख्या में युवाओं ने तिरंगा लिया था और वंदे मातरम के नारे लगाए जा रहे थे। वहीं शासन की तरफ से रवि के परिजनों को पांच लाख रुपये का चेक भी प्रदान किया गया।

जिलाधिकारी राकेश कुमार ने कहा, हमारे जनपद का होनहार बच्चा रवि कुमार माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहरा कर सफलता प्राप्त कर ली थी और वहां से वापस लौटते समय उसके साथ हादसा हुआ। हमारी संवेदनाएं शोक संतृप्त परिवार के साथ हैं। इस परिवार के साथ हमारी पूरी सहानुभूति है। शासन की ओर से रवि के परिजनों को पांच लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया है।

पर्वतरोही रवि कुमार के पिता हरकेश सिंह ने कहा, रवि ने पूरे देश को गौरान्वित किया है अब तो वह विश्व का बेटा है। जो अपनी भारत माता के लिए उनकी शान के लिए अपनी प्राणों की बलि दे दी हम ऐसे बेटे को नमन करते हैं।

उन्होंने सरकार से ट्रैकिंग को ओलंपिक में शामिल करने की गुजारिश की है।

Continue Reading

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending