Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

पंजाब में पराली-दहन से 25 अक्टूबर से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा : केजरीवाल

Published

on

Loading

चंडीगढ़, 1 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को पंजाब सरकार पर पराली-दहन पर रोक लगाने में विफल होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पंजाब में पराली-दहन के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 25 अक्टूबर के बाद प्रदूषण बढ़ा है। अरविंद केजरीवाल ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, “हमने देखा है कि 25 अक्टूबर के बाद प्रदूषण का स्तर असामान्य ढंग से बढ़ा है। यह और किसी वजह से नहीं बल्कि पंजाब में पराली-दहन के कारण बढ़ा है।”

पंजाब में पराली-दहन की उपग्रहीय तस्वीर देखने का दावा करने वाले केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा के मुकाबले पंजाब में पराली-दहन की घटनाएं ज्यादा हुई हैं।

उन्होंने कहा, “तस्वीर में भठिंडा, अमृतसर और पंजाब के अन्य जिलों में पराली-दहन दिखता है। हरियाणा में अंबाला के चारों ओर उत्तरी हरियणा क्षेत्र में भी यह सीमित है।”

उन्होंने कहा कि पंजाब में सरकार और प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरणों को पराली-दहन के खतरों को गंभीरता से लेना चाहिए और हर साल की इस समस्या का स्थायी समाधान तलाशना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली में भारी प्रदूषण होता है।

उन्होंने कहा, “दिल्ली में 25 अक्टूबर के बाद न तो वाहन से होने वाला प्रदूषण बढ़ा है और न ही कोई ज्यादा उद्योग लगाए गए हैं। धूल की भी समस्या पैदा नहीं हुई है। लेकिन पंजाब में पराली-दहन के कारण वायु की गुणवत्ता खराब हो गई है।”

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने पहले भरोसा दिलाया था कि प्रदेश में इस साल पराली-दहन कम होगी और उपग्रहीय तस्वीर से जाहिर है कि सचमुच हरियाणा में इस बार पराली-दहन में कमी आई है।

केजरीवाल ने कहा, “मैंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन से कुछ महीने पहले मुलाकात कर इस समस्या को लेकर विचार-विमर्श किया। उन्होंने मुझे भरोसा दिलाया कि समस्या समाप्त हो जाएगी, क्योंकि फसलों के अवशेष की समस्या से निजात पाने के लिए पंचायतों को हैप्पी सीडर मशीन प्रदान की जाएगी।”

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending