Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नौवहन उपग्रह के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू

Published

on

Loading

चेन्नई| देश के चौथे नौवहन उपग्रह के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती गुरुवार सुबह 5.49 बजे शुरू हो गई। इसका प्रक्षेपण 28 मार्च की शाम 5.19 बजे किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष परमाणु अनुसंधान संस्थान (इसरो) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, रीजनल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम उपग्रह-आईआरएनएसएस-1डी का प्रक्षेपण ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-27) से किया जाएगा, जिसकी साढ़े 59 घंटे की उल्टी गिनती आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में शुरू हो गई।

यह रॉकेट 1,425 किलोग्राम भार वाले आईआरएनएसएस-1डी उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित करेगा।

भारत ने क्षेत्र एवं देशभर के लोगों को स्थान की उचित जानकारी देने के लिए अब तक सात उपग्रहों की श्रंखला में तीन क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह छोड़े हैं। इससे लोगों को 1,500 किलोमीटर तक के क्षेत्र की जानकारी मिल सकती है।

इसरो के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि इस व्यवस्था के तहत नौ उपग्रह होते हैं, जिनमें सात कक्षा में और आपातकालीन परिस्थिति के लिए होते हैं, लेकिन नौवहन सेवा चार उपग्रहों के साथ संचालित हो सकती है।

प्रत्येक उपग्रह की लागत करीब 150 करोड़ रुपये होती है, जबकि पीएसएलवी-एक्सएल संस्करण के रॉकेट को विकसित करने में 130 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। सातों उपग्रह के लिए 910 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

आईआरएनएसएस श्रृंखला के सातों उपग्रहों के प्रक्षेपण का कार्य साल के अंत तक पूरा हो जाएगा।

नेशनल

गुजरात: राजकोट के गेम जोन में आग से अबतक 30 की मौत, मृतकों में 12 बच्चे भी शामिल

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात के राजकोट में नाना मोवा रोड पर स्थित एक निजी गेम जोन में आग लगने से 30 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 12 बच्चे भी शामिल हैं। अग्निकांड में अभी सात लापता हैं। ऐसे में मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। चश्मदीद के मुताबिक- कालावड रोड स्थित इस गेम जोन में वीकेंड की वजह से 500 रुपए का टिकट 99 रुपए में दिया जा रहा था, इसलिए भीड़ ज्यादा थी। टीआरपी गेम जोन के मालिक युवराज सिंह सोलंकी, पार्टनर प्रकाश जैन, राहुल राठौड़ और मैनेजर नीतिन जैन को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। हादसे के बाद चारों ने फोन बंद कर लिया था।

टीआरपी गेम जोन में भीषण आग लगने से पूरा गेम जोन जलकर खाक हो गया है। दमकल विभाग ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अग्निकांड में जान गंवाने वाले बच्चों की पहचान मुश्किल है। ऐसे डीएनए टेस्ट के बाद शव परिजनों को सौंपे जाएंगे। इस हादसे पर पीएम मोदी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शोक व्यक्त किया है।

राजकोट के निजी गेम में जैसे आग लगने की घटना सामने आई वैसे ही प्रशासन ने तमाम उपाय किए लेकिन गर्मी के मौसम में आग इतनी ज्यादा भड़की कि अंदर फंसे लोगों को बाहर नहीं निकाला जा जका। सूचना पर अभिभावकों में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे लोगों हाथ जोड़कर प्रार्थन करते रहे लेकिन 30 की मौत फिर भी हो गई। इस दुखद हादसे पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने संज्ञान लिया है।

गर्मियों की छुट्‌टी के चलते गेमजोन में बड़ी संख्या में बच्चे मौजूद थे। आग लगने के वक्त अंदर कितने लोग थे, इसकी सटीक जानकारी शाम साढ़े आठ बजे तक नहीं मिल पाई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक गेमजोन में एसी कंप्रेसर फटने के बाद आग लगी। अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। शाम करीब 4 से 4.30 बजे के बीच लगी आग पर तीन घंटे के भीतर काबू पा लिया गया, लेकिन मलबे को हटाने और यह पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी रहा कि गेम जोन में कोई फंसा तो नहीं है। राजकोट के पुलिस आयुक्त राजू भार्गव ने कहा कि जो बच्चे फिलहाल लापता हैं, उन्हें ढूंढने और मृतकों की पहचान करने के प्रयास जारी हैं और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Continue Reading

Trending