Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

नोएडा के सार्वजनिक स्थानों पर लगे स्टेनलेस स्टील के 100 डस्टबिन

Published

on

Loading

नोएडा, 28 मार्च (आईएएनएस)| स्वच्छ भारत मिशन के तहत नोएडा में गीला एवं सूखा कचरा प्रबंधन कार्यक्रम ‘देशव्यापी हाईजीन एवं सैनिटेशन अभियान’ शुरू किया। इस अभियान के तहत नोएडा के सार्वजनिक स्थानों पर लैबोरेटरी टेस्टेड स्टेनलेस स्टील के 100 डस्टबिन लगाए गए हैं। इस अभियान की शुरुआत नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने किया। आरबी (पूर्व में रेकिट बेंकाईजर) और जागरण पहल ने नोएडा के विभिन्न अधिकरणों के साथ मिलकर इस अभियान को शुरू किया। इस अभियान के तहत 2022 तक 100 प्रतिशत स्वच्छता प्राप्त करने के सरकार के मिशन और देश में स्वच्छता को बढ़ावा देकर भारत को खुले में शौचमुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

आरबी के एक्सटर्नल अफेयर्स एवं पार्टनरशिप्स प्रमुख रवि भटनागर ने कहा, हम यूपी सरकार के साथ लंबे समय से जुड़े हैं और कचरा प्रबंधन के क्रियान्वयन पर उनके साथ काम कर रहे हैं। हम नोएडा में स्वच्छता के सर्वोच्च स्तर को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करने के लिए समर्पित हैं। हमें विश्वास है कि हमारे प्रयास शहर को स्वच्छ रखने में काफी सार्थक साबित होंगे। हमने शहर को साफ रखने के लिए स्मार्ट डस्टबिन लगाने की योजना बनाई है, जो स्मार्ट शहरों में कचरा प्रबंधन के लिए जरूरी है।

आरबी ने ‘डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया’ अभियान के तहत स्कूलों और सार्वजनिक स्थान को साफ रखने के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है।

आरबी और जागरण ने एक बयान में कहा, ‘डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया’ अभियान के तहत हम स्कूल हैंडवॉश प्रोग्राम व यंग मदर प्रोग्राम जैसे विभिन्न जागरूकता अभियानों द्वारा हाथों की सफाई के लिए व्यावहारिक परिवर्तन लाना चाहते हैं। साथ ही हमारा लक्ष्य स्वच्छ टॉयलेट्स के विकास व रखरखाव में सहयोग करने के लिए साझेदारों के साथ काम करते हुए स्वच्छता सुविधाएं बेहतर बनाना है।

बयान में कहा गया, ‘डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया’ एक 5 वर्षीय महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जो भारत में हाईजीन व स्वच्छता की

बढ़ती जरूरत के बारे में लोगों को संदेश देता है।

कंपनी ने कहा कि देश में 53 प्रतिशत जनसंख्या को टॉयलेट उपलब्ध नहीं है और पांच साल से कम आयु के 1.20 लाख से अधिक बच्चों की मौत डायरिया से हो जाती है, इसलिए इस तरह के अभियानों को सघन रूप से चलाए जाने की जरूरत है।

Continue Reading

नेशनल

केजरीवाल ने किया 10 गारंटियों का एलान- 24 घंटे मुफ्त बिजली, सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा का वादा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दस गारंटियों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी की वजह से गारंटियों के ऐलान में थोड़ी देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के साथियों के साथ इन गारंटियों पर चर्चा नहीं हुई है लेकिन जिस किस्म की गारंटी हम दे रहे हैं, उससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इन दस गारंटियों पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा।

गारंटी नंबर एक- 24 घंटे मुफ्त बिजली

सीएम केजरीवाल ने कहा, “देश के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम. देश की पीक डिमांड 2 लाख मेगावॉट की है. हमारे पास 3 लाख मेगावॉट पैदा करने की क्षमता है, लेकिन मैनेजमेंट खराब होने के चलते पावर कट होता है. आप की सरकार बनने पर देश के करीबों को फ्री बिजली दी जाएगी. एक साल में सवा लाख करोड़ का खर्च आएगा, जो सरकार देगी. गरीबों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी.

गारंटी नंबर दो- सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा

दूसरी गारंटी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि देश भर में हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. सरकारी स्कूलों का स्तर ऊंचा किया जाएगा. देश के सभी सरकारी स्कूल को शानदार बनाएंगे. इस काम को करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपये लगेंगे. हर साल 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. आधा केंद्र और आधा राज्य सरकार उठाएगी.

गारंटी नंबर तीन- मुफ्त विश्वस्तरीय इलाज

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “देश भर में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. इसमें गरीब और अमीर दोनों का इलाज मुफ्त होगा. इलाज की क्वॉलिटी विश्व स्तर होगी. इसमें जितना भी खर्चा आए, सरकार उठाएगी.”

गारंटी नंबर चार- राष्ट्र सुरक्षा

चीन ने हमारे देश की जमीन पर कब्जा कर लिया है लेकिन केंद्र सरकार यह बात छुपाना चाहती है. हमारी सेना में बहुत ताकत है. भारत की जितनी जमीन पर चीन का कब्जा है, उसे छुड़वाया जाएगा. एक ओर डिप्लोमैटिक स्तर पर भी काम होगा और सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी.

गारंटी नंबर पांच- अग्निवीर योजना को बंद करेंगे

अग्निवीर योजना हमारे युवाओं को चार साल बाद निकाल देती है. ऐसे में हम सेना को कमजोर कर रहे हैं. इसलिए ये योजना बंद की जाएगी. अभी तक जो बच्चे शामिल हुए हैं, उन्हें पक्का किया जाएगा.

गारंटी नंबर छ:- किसानों की फसलों के दाम सुनिश्चित किए जाएंगे

सीएम केजरीवाल का दावा है कि जनता उन्हें चुन कर केंद्र में लाती है तो आम आदमी पार्टी स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करेगी और उसके अनुसार, किसानों को एमएसपी का मूल्य दिया जाएगा. किसानों को इससे फायदा होगा.

गारंटी नंबर सात- दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि केंद्र सरकार बनने पर वह दिल्ली के पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे.

गारंटी नंबर आठ- बेरोजगारी मिटाना

एक साल में दो करोड़ रोजगार का इंतजाम किया जाएगा. सभी युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा. वैकेंसी निकलेगी और निष्पक्ष रूप से परीक्षाएं कराई जाएंगी.

गारंटी नंबर नौ- भ्रष्टाचार मिटाना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “बीजेपी की वॉशिंग मशीन को चौराहे पर खड़ा कर के तोड़ा जाएगा. ईमानदारों को जेल भेजना और भ्रष्टाचारियों को बचाने वाली मौजूद योजना को खत्म किया जाएगा. पूरे देश को भ्रष्टाचार से निजाद दिलाई जाएगी.”

गारंटी नंबर दस- व्यापार बढ़ाया जाएगा

अरविंद केजरीवाल का दावा है, “देश के व्यापारियों की मदद इंडिया की सरकार करेगी. हमारे देश के कई बड़े व्यापारी अपने व्यापार बंद कर के विदेश जा चुके हैं, इससे देश को नुकसान हो रहा है. जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा और इसका सरलीकरण किया जाएगा. देश में जो सही तरह से व्यापार करना चाहे, वो कर सकता है, इसे ज्यादा जटिल नहीं किया जाएगा. इंडिया गंठबंधन की सरकार का प्लान व्यापार में चीन को पीछे छोड़ना है.”

Continue Reading

Trending