Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

दो दिन से बंद पड़े एटीएम खुले पर नहीं उगले नोट, गुस्से में लोग

Published

on

Loading

Notechangeनई दिल्ली। 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद दो दिन से बंद पड़े एटीएम शुक्रवार से खुल गए हैं। आज से एटीएम से 500 और 2000 के नए नोट मिल रहे हैं, लेकिन कई जगहों पर एटीएम आउट ऑफ सर्विस हैं और कई जगह पैसे निकल ही नहीं रहे हैं। वहीं बैंकों में पुराने नोट बदलवाने वालों और चेक से रकम निकलवाने वालों की कतारें लगी हैं।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एटीएम मशीनों ने शुक्रवार को भी नकदी नहीं उगली। ऐसे में बैंक खुलने से पहले ही लोगों की कतारें सडक़ों तक पहुंच गई।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। सुबह आठ बजे एटीएम खुलने का दावा गलत साबित हुआ। कई एटीएम में तो 10 बजे के बाद भी पैसे नहीं डाले गए थे। एकाध बैंकों के एटीएम चालू भी हुए तो उन पर लोगों की कतारें सडक़ों तक लगी नजर आईं। कई बैंकों के ताले सुबह 10 बजे तक भी नहीं खुले थे।

मध्य प्रदेश के भोपाल में भी एटीएम के बाहर अफरातफरी का माहौल दिखा। महाराणा प्रताप नगर की बैंक स्ट्रीट में कई बैंकों के एटीएम हैं, इन एटीएम पर सुबह छह बजे से ही ग्राहकों की कतारें लगने लगीं। यहां पहुंचे ग्राहक उस वक्त मायूस हो गए, जब मशीन से रुपये उपलब्ध न होने की पर्ची निकली। जिन मशीनों से रकम निकल रही है, वहां से ग्राहक संतुष्ट होकर लौट रहे हैं। एमपी नगर में एटीएम पर पहुंचे मंगल बिसेन ने कहा, मैं सुबह आठ बजे से एटीएम की कतार में लगा हूं। बैंक अधिकारियों ने बताया है कि अभी एटीएम में रकम नहीं है, दोपहर दो बजे के बाद ही इस मशीन में रकम डाली जा सकेगी, क्योंकि अभी नए नोट नहीं आए हैं। राज्य के इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन जैसे महानगरों से लेकर कस्बों तक से एटीएम मशीनों में रकम न होने की सूचना आ रही है। उन लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जो नौकरी पेशा हैं और उनके पास 500 रुपये से कम के नोट नहीं हैं। एक तरफ उन्हें ड्यूटी पर जाना है, तो दूसरी ओर रकम की भी जरूरत है।

भोपाल की एक निजी कंपनी में काम करने वाले चंदन सिंह ने बताया, मेरी ड्यूटी दोपहर 12 बजे से है। इसलिए सुबह से ही एटीएम की कतार में लगा हूं। कई बैंकों के एटीएम पर गया, पर कहीं से भी रकम नहीं निकली।

वहीं, चेक से रकम निकासी और नोट बदलवाने व जमा करने वालों की भी कतारें बैंक के बाहर लगी हुई हैं। हर कोई पुराने नोट बदलकर नए नोट हासिल करना चाह रहा है। गुरुवार को भी नोट बदलने व जमा करने के लिए बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। देर शाम तक बैंकों में काम चला, फिर भी कई लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा था। कई स्थानों पर अफरा-तफरी व विवाद की स्थिति भी बनी हुई थी।

नेशनल

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे, 87.98 प्रतिशत छात्र हुए पास

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। वे छात्र जिन्होंने इस साल की सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस साल सीबीएसई कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष के 87.33% से 0.65 प्रतिशत अधिक है। जारी किए गए परिणाम के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 यहां देखें वेबसाइट्स की सूची –

cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in

ऑफलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं नतीजे

ऑफलाइन या फोन के मैसेज सेक्शन से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज सेक्शन में जाएं.
यहां टाइप करें CBSE12 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और भेज दें – 7738299899 पर.
इतना करते ही नतीजे आपके फोन में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएंगे.

Continue Reading

Trending