Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

दहेज़ प्रथा ख़त्म नहीं, बस स्वरुप बदला है

Published

on

Loading

Priyanka trivedi sharma 

लखनऊ: सामाजिक मुद्दो पर बनाये गए टीवी सीरियल अक्सर दर्शकों द्वारा खासा पसंद किये जाते है ऐसी कहानियां समय-समय पर प्रचलित विचारधारा को चुनौती देती हैं, हर एक सामाजिक मुद्दे को नए सिरे से पेश करतीं है, संवाद के रास्ते खोलती हैं और ज्वलंत सामाजिक मुद्दों के प्रति दर्शकों को जागरूक बनाती हैं। २३ फरवरी २०१५ से सोमवार से शनिवार  ६:३० बजे ज़ी टीवी पर चल रहा ‘सर्विसवाली बहु’ शो नए युग की दहेज़ प्रथा के खिलाफ आवाज़ बनकर समाज के सामने  पेश किया गया है। जिसकी जानकारी देने और शो की खासियतों के बारे में बताने शो के प्रड्यूसर और शो में गुलकंद का  किरदार निभा रहीं भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह राजधानी लखनऊ आये।मौका था शो को प्रमोट करने का मगर आजकीखबर के साथ कुछ ख़ास अनुभवों को भी साँझा किया राकेश पासवान और अक्षरा सिंह नें।

१-समाज में इतनी सामाजिक कुरीतियों के बावजूद दहेज़ प्रथा को लेकर शो बनाने का क्यों सोचा ? 
इस सवाल का जवाब में सर्विस वाली बहु सीरियल के प्रोड्यूसर राकेश पासवान ने कहा ” मैं बिहार में एक जगह अपने किसी दोस्त से मिलने गया और लोगों की बदली सोच को देखा कइयों का मानना  था की आज भी दहेज़ लेन देन के मामले सामने आते है और कई लोगों का कहना था की दहेज़ वही  है बस तरीका बदल गया है।  जब मैंने इस मुद्दे पर सभी के और विचार जाने तो मैं आधुनिक समय में दहेज़ के बदले स्वरुप को सबके सामने इस शो के माध्यम से लाने का सोचा” 
 
२- जहाँ आज के वक्त में दर्शक सास बहुओं की नोक झोक भरे शो देखना पसंद करते हैं वह क्या अलग दिखायेंगें इस शो में ? 
मेरे सभी शो कुछ हटकर ही होते है जिनमें पूरा एंटरटेनमेंट का तड़का होता है और हमेशा सामाजिक मुद्दो को छूकर उसे गहराई से समझकर सबके सामने पेश करना ही हमारा मुख्या उद्देश्य रहता है। मुझे पूरा यकीन है की लोग सास  बहु की नोक झोक के साथ साथ इस सीरियल में दिखाई जा रही दहेज़ प्रथा की बदली सूरत को जरूर पसंद करेंगे। क्युकी इस सीरियल बहुत ही एंटरटेनिंग किरदार है इसमें लीड रोल कृतिका सेंगर निभा रहीं है और उनकी जेठानी का किरदार अक्षरा सिंह जो की सबसे अलग और तेज़ तर्रार किरदार नज़र आएगा,हम उम्मीद करते है की लोगों की सोच में बदलाव भी आएंगे।
३- क्या हर सीरियल की तरह यह शो भी आकर लोगों को बस मनोरंजित करेगा यह इसी समाज में हो रहे बदलावों को जानने का कोई जरिया भी अपनाया है अपने ?
 जी बिल्कुल बहुत अच्छा सवाल किया आपने, हम इस सीरियल को देखने वाले दर्शकों के फीडबैक अपने चैनल की रिसर्च टीम द्वारा जानेंगे और सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से लोगों से इसमें दिखाए जा रहे मुद्दे पर बात भी करेंगे ताकि हम जान सके यह शो लोगों को कितना पसंद आया और वो हमारी इस सोच को किस हद तक मानते है।  क्युकी कोई भी परिवार यह बात कहे या न कहे मगर आज के आधुनिक समय में दिल में हर किसी के होता है की वो अपने बेटे के लिए जिस लड़की का चुनाव कर रहें है वो नौकरीपेशा हो ताकि घर खर्चों में उसके योगदान से परिवार की स्थिति और बेहतर हो सके। और लोगों की सोच दहेज़ को लेकर बदली है, हमारे पास अभी इस शो को देख रहे कई दर्शकों के पोसिटिव रिस्पॉन्स भी आये है।
४- अक्षरा आपका कैसा किरदार होगा इस शो में ? 
मैं एक बहुत ही पॉवरफुल किरदार में नज़र आउंगी।  जो तेज़ भी है और सॉफ्ट भी जैसे घर में  ट्रीट किया जाता है वो वैसे ही हो जाती है।  कभी तेज़ कभी सॉफ्ट।
५- क्या आप व्यक्तिगत तौर पर मानती हैं की दहेज़ के प्रति लोगों की सोच आधुनिक समय में बदली है ? 
जी हा इसपर बस मैं इतना ही कहना  चाहूंगी की लोगों की सोच में बदलाव आया ज़रूर है मगर आज भी कई ऐसे लालची परिवार है जो की एक पढ़ी लिखी बहु नहीं बल्कि  दहेज़ चाहते है मुझे नहीं समझ आता  की लड़की भी आये और अपने साथ दहेज़ भी लाये. मैं इस नियम के सख्त खिलाफ हूँ। इसे बंद होना चाहिए।
६- ‘सर्विस वाली बहु‘ सीरियल करने का क्यों सोचा ? 
यह लक बाई चांस हो गया क्युकी मैं लाइफ ओके का शो सावधान इंडिया करना चाहती थी क्युकी मेरी माँ ने भी उसमें काम किया है लेकिन मैं जब पटना किसी काम के सिलसिले में गई तो वह मुझे कॉल आया की आपको ज़ी टी वी के इस सीरियल के लिए इस किरदार के लिए ऑडिशन देने को बुलाया गया है मैं गई और पहले ऑडिशन में ही सेलेक्ट हो गई।  और अब मैं अपने फैसलें से बेहद खुश हूँ। मैं इस शो में अपने किरदार के साथ खेल रही हूँ।  एक सबसे बढ़ा कारण की यह किरदार मेरिओ भोजपुरी फिल्मों की कॉलिज गोइंग गर्ल से एक दम अलग है।
 ६-नौकरीपेशा लड़कियों को अपने सीरियल के माध्यम से क्या सन्देश देना चाहेंगी ? 
नौकरी के साथ परिवार सम्भालना बेहद मुश्किल है मगर आज के वक्त में अपने पैरों पर खड़े रहना उतना ही  जरुरी भी मेरा बस यही सन्देश है की अपने काम के साथ साथ परिवार को संभालें और ग़लत के प्रति चुप न रहें,बोले।
Continue Reading

मनोरंजन

हाईकोर्ट पहुंचे जैकी श्रॉफ, बिना इजाजत ‘भ‍िडू’ बोला तो देना होगा 2 करोड़ जुर्माना

Published

on

Loading

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज एक्‍टर जैकी श्रॉफ को आपने अक्सर ‘भ‍िडू’ शब्द का प्रयोग करते सुना होगा। कई बार उनसे मुलाकात के दौरान उनके फैंस भी इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब अगर आपने आगे से ऐसा किया तो आपको 2 करोड़ रु का जुर्माना देना पड़ सकता है। एक्‍टर ने ‘व्यक्तित्व और प्रचार अधिकारों की सुरक्षा’ के तहत ‘भ‍िडू’ शब्‍द के इस्‍तेमाल पर दिल्‍ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और कई संस्‍थानों के ख‍िलाफ केस किया है।

यह मामला उन संगठनों के खिलाफ दायर किया गया है जो जैकी श्रॉफ का इस्तेमाल उनकी अनुमति के बिना व्यावसायिक लाभ के लिए कर रहे हैं। उम्मीद है कि कोर्ट इस मामले में जल्द ही अपना फैसला सुनाएगा ताकि अभिनेता के प्रचार अधिकारों की रक्षा की जा सके। मामले को कल 14 मई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

यह पहली बार नहीं है कि किसी बॉलीवुड अभिनेता ने गोपनीयता और प्रचार अधिकार के लिए अदालत से मदद मांगी है। इससे पहले दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने लोगों को अभिनेता की नकल करने और उनकी सहमति के बिना उनकी आवाज का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए मुंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

दूसरी ओर पिछले साल अनिल कपूर ने भी अपने व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। इसके अलावा, इस साल जनवरी में अनिल कपूर ने केस जीत लिया। इसमें उन्होंने ‘झकास’ शब्द वाला तकिया कलाम, अपने नाम, आवाज, बोलने के तरीके, छवि, समानता और हावभाव की सुरक्षा की मांग की थी। उनका कहना था कि इसका प्रयोग न किया जाए।

Continue Reading

Trending