Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

दक्षिण अफ्रीका में मंडेला के सम्मान में नोट जारी होंगे

Published

on

Loading

जोहान्सबर्ग, 12 फरवरी (आईएएनएस)| दक्षिण अफ्रीका रिजर्व बैंक (एसएआरबी) ने रविवार को कहा कि वह नेल्सन मंडेला के सम्मान में नोट जारी करेगा।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि मंडेला के जन्म शताब्दी समारोहों के हिस्से के रूप में 10, 20, 50, 100 और 200 रैंड के नोट जारी किए जाएंगे।

एसएआरबी के गवर्नर लेसेत्जा गानयागो ने कहा, नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के रूप में हमारे बेहतरीन संस्करण का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उन्होंने कहा, हमने उनके सम्मान में 2012 में नोटों की श्रृंखला पेश की थी। पैसे के मूल्य को बचाए रखने के साथ हमारा उद्देश्य संस्थागत ताकत को मजबूत करना, स्थाई और समृद्ध अर्थव्यवस्था में योगदान देना और सभी देशवासियों की भलाई की दिशा में काम करना है।

एसएआरबी की सहयोगी संस्था, साउथ अफ्रीकन मिंट भी पांच रैंड के सिक्के जारी करेगी।

नेल्सन मंडेला का 18 जुलाई, 1918 को जन्म हुआ था और ये नए नोट 18 जुलाई, 2018 को जारी किए जाएंगे।

केंद्रीय बैंक का कहना है कि नए के साथ-साथ पुरानी मुद्राएं भी चलन में बनी रहेंगी।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending