Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

तीन देशों ट्यूनीशिया, कुवैत और फ्रांस में आईएस आतंकियों का कहर, 67 की मौत

Published

on

kuwait_isis attack

Loading

दुनिया के तीन देशों- फ्रांस, कुवैत और ट्यूनीशिया में शुक्रवार को हुए आतंकी हमलों में 67 लोग मारे गए हैं। सबसे पहले फ्रांस के शहर लियोन के करीब एक गैस फैक्ट्री को निशाना बनाया गया। फिर कुवैत की एक शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के वक्त आत्मघाती हमला हुआ और उसके बाद ट्यूनीशिया में एक बीच रिसॉर्ट में अंधाधुंध गोलीबारी हुई। खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है। भारत में भी इन आतंकी हमलों को देखते हुए सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आईएस आतंकियों ने सबसे भयानक हमला अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया में किया। विदेशी पर्यटकों से हमेशा गुलजार रहने वाले ट्यूनीशिया के सूजे शहर के दो रिजॉर्ट में आतंकियों ने उस वक्त ताबड़तोड़ गोलीबारी करनी शुरू कर दी, जब ब्रिटेन व जर्मनी समेत कई देशों के सैलानी तट पर आराम कर रहे थे। गोलीबारी होते ही कुछ पर्यटक होटलों में जा घुसे और कमरों में खुद को बंद कर लिया। ट्यूनीशिया के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अली अरूई ने बताया कि मरहबा होटल और अल कांतावी को निशाना बनाकर यह हमला किया गया, जिसमें कम से कम 39 लोगों की जान चली गई।

हमले के बाद प्रधानमंत्री हबीब एस्सीद ने घोषणा की कि ट्यूनिशिया एक सप्ताह के अंदर राज्य के बाहर स्थित 80 मस्जिदों को बंद करवाएगा, जहां शरण लेकर आतंकवादी हिंसक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि हमले में मारे गए ज्यादातर लोग ब्रिटिश नागरिक थे। उन्होंने बताया कि हमले में 38 लोग और बंदूकधारी हमलावर मारे गए।
आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने शनिवार को दावा किया कि रिजॉर्ट पर ये भयानक हमला उसने कराया था। ट्विटर पर जारी एक बयान में आईएस ने हमलावर बंदूकधारी की पहचान याह्या अल-कयरवानी के रूप में किया और उसे खलीफा का जिहादी बताया।

कुवैत में मस्जिद में हुआ विस्फोट, 27 मरे

कुवैत शहर स्थित एक शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान हुए बम विस्फोट में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और अन्य 270 लोग घायल हो गए। यहां भी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। विस्फोट कुवैत सिटी स्थित इमाम अल-सादिक शिया मस्जिद में हुआ। कुवैत के गृह मंत्रालय ने कहा कि जुमे की नमाज के दौरान जुटी भीड़ के बीच विस्फोट होने से ज्यादा कोहराम मचा।

यह मस्जिद देश के गृह मंत्रालय से कुछ ही दूरी पर है। अल जजीरा के मुताबिक, विस्फोट की घटना के बाद संसद का आपातकालीन सत्र भी बुलाया गया। पूर्व सूचना मंत्री साद अल आजमी ने अल जजीरा से कहा कि यह हमला यह अहसास दिलाता है कि दुनिया को काई भी मुल्क ‘दहशतगर्दी से नहीं बचा है’। विस्फोट के बाद घटनास्थल पर काले धुएं का गुबार छा गया। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, कई घायलों की हालत नाजुक है। घायलों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

फ्रांस में सिर कलम कर टांग दिया

पूर्वी फ्रांस के ग्रेनोबल में एक अमेरिकी गैस फैक्ट्री को निशाना बनाकर दो आतंकियों ने हमला किया। आतंकी अरबी में लिखे झंडे लेकर फैक्ट्री में घुसे, जहां इन्होंने एक आदमी को बंधक बनाकर उसका सिर कलम कर फैक्ट्री के गेट पर टांग दिया। दो लोग आतंकियों द्वारा किए विस्फोटों में घायल हो गए। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इसे आतंकवादी घटना करार दिया है। सेंट क्वेंटिन-फेलेवियर स्थित ‘एयर प्रोडक्ट्स’ फैक्ट्री में कई छोटे-छोटे विस्फोट भी हुए। यह फैक्ट्री लियोन शहर के पास स्थित है। बताया जा रहा है कि कथित हमलावर अपने साथ इस्लामिक झंडा लिए थे, जो कि फैक्ट्री के पास ही मिला है।

अधिकारियों ने बताया कि आतंकवाद रोधी पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार व्यक्ति के पास कोई पहचान पत्र नहीं है, और उसने आतंकवाद रोधी पुलिस से बातचीत करने से मना कर दिया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending