Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

डॉ. अखिलेश दास गुप्ता स्मारक सीनियर स्टेट बैडमिंटन चैम्पियनशिप 28 से लखनऊ में

Published

on

Loading

 

लखनऊ। भारतीय बैडमिंटन को नई दिशा देने वाले तथा देश को ओलंपिक में दो पदक सहित कई सुपर सीरीज विजेता प्लेयर्स के लिए माहौल बनाने वाले स्व.डा.अखिलेश दास गुप्ता की स्मृति में डा.अखिलेश दास गुप्ता स्मारक यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन आगामी 28 से 30 सितम्बर को होगा।
भारतीय बैडमिंटन संघ के पूर्व अध्यक्ष पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं अपने समय के ख्याति प्राप्त इंटरनेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी डा.अखिलेश दास गुप्ता का आकस्मिक निधन गत 12 अप्रैल को हो गया था। उनकी स्मृति को बनाए रखने के लिए यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन  विराज सागर दास ने यह निर्णय लिया कि उनकी याद में लखनऊ में सीनियर राज्य बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन प्रति वर्ष लखनऊ में आयोजित किया जाये तथा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने  के लिए इस प्रतियोगिता की पुरस्कार राशि पांच लाख रुपये रखी जाये।
इससे प्रदेश में खिलाडिय़ों में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी तथा प्रदेश से प्रतिभावान खिलाड़ी निकलेंगे, जो आने वाले समय में प्रदेश व देश का नाम रौशन करेंगे।
इस संबंध में बुधवार आयोजित एक प्रेस वार्ता में आयोजन सचिव अरूण कक्कड़ (सचिव, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन) तथा यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डा.सुधर्मा सिंह ने बताया कि यह चैंपियनशिप आगामी 28 से 30 सितम्बर तक योनेक्स सनराइज बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी, गोमती नगर में आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता यूपी स्टेट बैडमिंटन चैंपियनशिप में अब तक की सर्वाधिक इनामी राशि वाली चैंपियनषिप है तथा इस चैंपियनशिप में पूरे प्रदेश से लगभग 300 पुरुष एवं महिला खिलाड़ी भाग ले रहे है।

इस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स, पुरुष डबल्स, महिला सिंगल्स, महिला डबल्स व मिक्स डबल्स के मुकाबले आयोजित होंगे जिसमें पहली बार स्टेट बैडमिंटन चैंपियनशिप में मिक्स डबल्स की स्पर्धांए भी होंगी। इसमें पुरुष सिंगल्स में 134 प्लेयर्स, पुरुष डबल्स में 53 जोड़ी, महिला सिंगल्स में 45 प्लेयर्स, महिला डबल्स में 18 जोड़ी तथा पहली बार खेली जा रही मिक्स डबल्स में भी 17 जोडियां भाग लेगीं। प्रतियोगिता के अन्तिम दिन 30 सितम्बर को यूपी बैडमिंटन संघ द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों की एसोसिएशन के अध्यक्ष व सचिव को प्रतियोगिता के फाइनल मैच देखने के लिए आमंत्रित किया गया है।

 

इस चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स में यूपीबीए के अभियांश सिंह को तथा महिला सिंगल्स में बस्ती की तनीषा सिंह को सर्वोच्च वरीयता दी गयी है।
डबल्स मुकाबलों में पुरुष डबल्स में यूपीबीए के ब्रिजेश यादव व कपिल चौधरी, महिला डबल्स में यूपीबीए की समृद्धि सिंह व श्रुति मिश्रा एवं मिक्स डबल्स में तुषार शर्मा व तपस्विनी सामन्तराय (मेरठ/यूपीबीए) को सर्वोच्च वरीयता दी गयी है।

इस दौरान यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डा. सुधर्मा सिंह ने बताया कि इस चैंपियनशिप के मुख्य निर्णायक बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अम्पायर देवेन्द्र कौशल होंगे।
चैैंपियनषिप के पहले दिन सुबह 9:30 बजे से मैच आरम्भ होंगे। चैम्पियनशिप का विधिवत उद्घाटन 28 सितम्बर को उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के कर कमलों द्वारा शाम 6 बजे किया जायेगा।
चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबलों व पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन 30 सितम्बर को शाम 4 बजे होगा।
चैंपियनशिप में कुल पांच लाख रुपए की ईनामी राशि वितरित की जायेगी। पुरुष सिंगल्स व महिला सिंगल्स के विजेता को 30,000 रुपए का नगद पुरस्कार दिया जायेगा जबकि डबल्स में पुरुष व महिला विजेता जोड़ी को 40,000 रुपए का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। पुरस्कार राशि निम्नानुसार है:-

पुरस्कार राशि:-
पुरुष सिंगल्स: विजेता (30,000), उपविजेता (20,000)
महिला सिंगल्स: विजेता (30,000), उपविजेता (20,000)
पुरुष डबल्स: विजेता (40,000), उपविजेता (30,000)
महिला डबल्स: विजेता (40,000), उपविजेता (30,000)
मिक्स डबल्स: विजेता (20,000), उपविजेता (10,000)

 

इस चैंपियनशिप के दौरान यूपी की सीनियर पुरुष एवं महिला टीम भी चयनित की जाएगी। यूपी की सीनियर टीम आगामी दो नवम्बर से 8 नवम्बर तक नागपुर में होने वाली राष्ट्रीय सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेगी। चूंकि यूपी की सीनियर टीम इस वर्ष पूर्वी क्षेत्र अन्तर्राज्यीय टीम स्पर्धा की विजेता टीम है तो वह राष्ट्रीय चैंपियनशिप के टीम व ओपन दोनों स्पर्धाओं में भाग लेगी। गत वर्ष यूपी की सीनियर टीम ने पटना में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कांस्य पदक प्राप्त किया था।

उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पुरुष एवं महिला खिलाडिय़ों की ठहरने व खाने की व्यवस्था आयोजन समिति द्वारा बीबीडी यूनिवर्सिटी के छात्रावास में की गई है। चैंपियनशिप में योनेक्स एएस-2 शटल का प्रयोग किया जायेगा।

Continue Reading

खेल-कूद

IPL 2024: खिताबी मुकाबले में आज भिड़ेंगे कोलकाता और हैदराबाद

Published

on

Loading

चेन्नई। IPL के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शानदार फॉर्म में है। लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर रही। क्वालिफायर-1 में उसने सनराइजर्स को हराया। उसके पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में 14 मैच में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। प्लेऑफ-1 में कोलकाता से हारने के बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची। उसके पास चैंपियन बनने दूसरा मौका है। कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में खिताब हासिल किया। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम मैच में मजबूत आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें सीजन में आमने-सामने है। आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

इस फाइनल मुकाबले की खास बात यह है कि जहां एक तरफ हैदराबाद के पास उनकी तूफानी बैटिंग लाइन-अप है, वहीं दूसरी तरफ कोलकाता की खतरनाक स्पिन जोड़ी, सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती, जो किसी भी मजबूत बैटिंग लाइन-अप को तोड़ने का माद्दा रखती है। अगर हैदराबाद की बात करे तो गेंदबाज़ी लाइन अप में भुवनेश्वर कुमार कोलकाता के विरुद्ध अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होने वाला है, लेकिन पसंदीदा कोलकाता मानी जा रही है।

संभावित प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, एडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारायण, आंद्रे रसल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती।

Continue Reading

Trending