Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

हेल्थ

जेपी हॉस्पिटल में यमन के युवक को मिली नई जिंदगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 9 जुलाई (आईएएनएस)| जेपी हॉस्पिटल के ओथोर्पेडिक्स विभाग एवं न्यूरो सर्जरी विभाग की टीम ने एक बेहद जटिल सर्जरी कर 14 वर्षीय युवक को नई जिंदगी प्रदान की है। युवक फिरोज (बदला हुआ नाम) यमन के वार जोन का निवासी है जिसका एक पैर पूरी तरह पलट गया था।

पैर के पूरी तरह पलट जाने के कारण युवक को दिव्यांग की तरह जीवन व्यतीत करना पड़ता था। अस्पताल ने एक बयान में कहा कि बीमारी की वजह से रोगी को दैनिक जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जेपी हॉस्पिटल के दो विभागों के चिकित्सकों की अनुभवी टीम ने अपने संयुक्त प्रयास से मरीज के पैर को न सिर्फ पूरी तरह सामान्य कर दिया बल्कि पैर के टेढ़े होने के कारण का भी सफलतापूर्वक इलाज किया।

यह कामयाबी जेपी हॉस्पिटल के ओथोर्पेडिक्स विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. गौरव राठौर, न्यूरो सर्जरी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. दिनेश रत्तनानी एवं डॉ. रोहन सिन्हा तथा डॉक्टरों की टीम को मिली।

जेपी हॉस्पिटल के ओथोर्पेडिक्स विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. गौरव राठौर ने बताया, इस बीमारी को न्यूरोगेनिक इक्यूनो कावोवारस फूट लेफ्ट साइड कहते हैं। इस बीमारी को ठीक करने के लिए युवक के माता-पिता ने जेपी हॉस्पिटल से पहले यमन में दो बार कमर की सर्जरी कराई थी लेकिन बीमारी जस की तस बनी रही। इसके बाद उसे जेपी हॉस्पिटल लाया गया। यहां प्राथमिक जांच में पता चला कि मरीज का पैर उसकी रीढ़ की हड्डी की एक बीमारी के कारण मुड़ गया था। हड्डी संबंधी बीमारी को ठीक करने के लिए ट्रीपल आर्थोडिजीज वीथ टेनडान ट्रांसफर प्रोसीजर किया गया। इस सर्जरी के तहत पांच अलग-अलग ऑपरेशन करना पड़ा और पैर की हड्डी के तीन जोड़ों को काटकर सीधा किया गया।

युवक की बीमारी ठीक करने वाले न्यूरो विभाग की टीम के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. दिनेश रत्तनानी ने उसके कमर से संबंधित बीमारी की जानकारी दी, बच्चे के पैर का मुड़ने का कारण उसकी कमर से जुड़ी एक गंभीर बीमारी थी। इस बीमारी को टेथर्ड स्पाइनल कोर्ड वीथ एल4 एल5 ड्रामोयड वीथ फिलम ट्रमाइनल कहते हैं। इस बीमारी के तहत शरीर की नसें एक-दूसरे से बुरी तरह उलझ या चिपक जाती हैं। नसों के चिपकने के कारण कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। मरीज के मेरूदंड में कई नसें एक दूसरे से चिपकी हुई थीं। इसके साथ ही मेरूदंड में रसौली (ड्रमायड ट्यूमर) भी थी। बीमारी के कारण न सिर्फ बच्चे का पैर असामान्य होकर पूरी तरह पलट गया था बल्कि वो अपनी सामान्य दिनचर्या जैसे पेशाब और शौच आदि भी सही से नहीं कर पाता था।

न्यूरो विभाग की टीम के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रोहन सिन्हा ने कहा, हमारे सामने दो मुख्य चुनौतियां थीं। पहले तो उसके मेरूदंड में उलझी हुई नसों को सही करना ताकि पैर दोबारा टेढ़ा न हो और दूसरा टेढ़े पैर को सीधा करना। पूरे प्रोसीजर में करीब 7-8 घंटे का समय लगा।

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है जंक फूड, इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज  

Published

on

By

Junk food invites heart related diseases, avoid these foods

Loading

नई दिल्ली। अनियमित लाइफ स्टाइल व तला भुना जंक फूड दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह बन गया है। स्टडीज़ के अनुसार, अगर आप अपने दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो इन 4 तरह के खाने से दूरी बना लें।

तला हुआ खाना

कई शोध से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

चीनी युक्त सोडा या फिर केक

चीनी को मीठा ज़हर ही कहा जाता है। केक, मफिन, कुकीज़ और मीठी ड्रिंक्स शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। चीनी का ज़्यादा सेवन शरीर में फैट्स बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज़, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

लाल मांस

रेड मीट सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से धमनियों में प्लाक जम सकता है। जिनको मटन खाने का शौक है, उन्हें वह हिस्सा खाना चाहिए जिसमें ज़्यादा प्रोटीन और कम फैट हो। अगर आप चिकन खा रहे हैं तो ब्रेस्ट, विंग्ज़ वाला हिस्सा में ज़्यादा प्रोटीन होता है और कम फैट। वहीं, मछली सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है।

सफेद चावल, ब्रेड या फिर पास्ता

सफेद ब्रेड, मैदे, चीनी और प्रोसेस्ड तेल को मिलाकर तैयार किए जाने वाले फूड्स में किसी भी तरह का फायदा नहीं होता। ऐसा ही सफेद पास्ता के साथ भी है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए दिल की सेहत के लिए इसका ज़्यादा सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending