Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जीएसटी क्रियान्वयन की तैयारी जोर-शोर से जारी : सीबीईसी

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 13 जून (आईएएनएस)| केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने मंगलवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को एक जुलाई से लागू करने की तैयारी जोर-शोर से जारी है, और कहा कि इस व्यवस्था को लेकर संपर्क कार्यक्रम तेज कर दिया गया है, ताकि अंतिम कारोबारी तक पहुंचा जा सके।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक, ऐतिहासिक कर सुधार को एक जुलाई, 2017 से सुगमतापूर्वक अमल में लाने की तैयारी पूरे जोर-शोर से जारी है। जीएसटीएन को अपनाने वाली सहायक व्यवस्था अर्थात विंडो को फिर से खोल दिया गया है, ताकि शेष बचे करदाताओं की सहायता की जा सके।

बयान के मुताबिक, जीएसटी की संरचनाओं को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा।

इस बीच पश्चिम बंगाल के वित्तमंत्री अमित मित्रा ने नई अप्रत्यक्ष कर नीति की व्यवहार्यता को लेकर संदेह जताया है और इसे एक महीने या उससे अधिक समय के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव किया है।

यहां रविवार को जीएसटी काउंसिल की 16वीं बैठक के बाद मित्रा ने संवाददाताओं से कहा, मैंने आपत्ति जताई है कि एक जुलाई से जीएसटी को शुरू करना मुश्किल है। लेकिन आप दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय सुधार जीएसटी के लिए मितव्ययी नवाचार नहीं कर सकते। और आप एक जुलाई से जीएसटी शुरू करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जीएसटी को एक महीने के लिए टालने में कोई दिक्कत नहीं है।

मित्रा ने कहा, जब भी हम खुद की तैयारी से संतुष्ट होंगे..जब हर कोई सहज महसूस करेगा..हम आगे बढ़ सकते हैं।

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि कारोबारियों तथा उद्योग के पास एक जुलाई से जीएसटी के लिए तैयार रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि यह स्थगित नहीं होने जा रहा।

Continue Reading

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी, बीजेपी को मिलेंगी इतनी सीटें

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में आज सातवें और अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 4 जून को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बीजेपी जहां आसानी से सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है तो वहीं इंडी अलायंस ने का दावा है कि 4 जून को गठबंधन के विजय होगी।

वहीं, राजनीति के दिग्गज विश्लेषकों में से एक प्रशांत किशोर ने एग्जिट पोल से पहले नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की है। प्रशांत किशोर ने कहा है कि बीजेपी इस बार अकेले 303 सीटें जीतेगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने इतनी ही सीटें जीती थी। प्रशांत ने कहा है कि इस बार भी बीजेपी 303 सीटें या इससे कुछ ज्यादा सीटें जीत कर सरकार बनाती नज़र आ रही है। उन्होंने पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बीजेपी के वोट प्रतिशत बढ़ने की भी संभावना बताई है। आज आखिरी चरण के मतदान के खत्म होते ही शाम साढ़े 6 बजे के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी होंगे।

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक वोटिंग की प्रक्रिया पूरी होने के 30 मिनट के बाद ही एग्जिट पोल दिखाए जा सकते हैं। ऐसे में शाम को 6 बजे वोटिंग पूरी होगी और इसके आधा घंटा बाद एग्जिट पोल दिखाया जाएगा। इसके लिए न्यूज एजेंसियों ने अपनी तैयारी कर ली है।

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी के खाते में 303 सीटें थीं। वहीं कांग्रेस को केवल 52 सीटों पर जीत हासिल हो सकी थी। टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली थी। जेडीयू को 16 सीटें और समाजवादी पार्टी को मात्र पांच सीटें मिली थीं। बीएसपी को यूपी में 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बता दें कि इस बार कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि उसके नेता एग्जिट पोल डिबेट में शामिल नहीं होंगे।

Continue Reading

Trending