Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

जीएसटी के तहत जनवरी में कर संग्रह में वृद्धि : मंत्री

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)| वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत कर संग्रह में जनवरी के दौरान बीते दो महीनों के मुकाबले बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह जानकारी शुक्रवार को वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने लोकसभा को एक लिखित जवाब में दी।

उन्होंने बताया कि कर चोरी रोकने और लोगों को स्वैच्छिक रूप से नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार नई कर-व्यवस्था के संबंध में जानकारी देने की दिशा में कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा, ई-वे बिल शुरू करने और कर का रिटर्न दाखिल करने की विधियों को सरल बनाने के लिए कदम उठाए गए हैं। लेन-देने के बिल के विवरण का मिलान करने और करदाताओं द्वारा प्राप्त लेन-देन साख की जांच करने संबंधी उपाय किए गए हैं।

सरकार की ओर से संसद को बताए गए आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में जीएसटी संग्रह 88,929 करोड़ रुपये हुआ जबकि दिसंबर 2017 में 83,716 करोड़ रुपये और नवंबर 2017 में 85,931 करोड़ रुपये संग्रह किए गए थे।

जीएसटी संग्रह में नवंबर में अक्टूबर के मुकाबले 10 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। जीएसटी संग्रह अक्टूबर में 95,132 करोड़ रुपये था, जोकि जीएसटी लागू होने के बाद सबसे अधिक कर संग्रह है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending