Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जयंत के समर्थन का इंतजार करूंगा : यशवंत

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)| भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने कहा है कि वह उस दिन का इंतजार करेंगे, जब उनके पुत्र और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा अपने पिता का समर्थन करने का अपना धर्म महसूस करेंगे। यशवंत ने गुरुवार रात एक किताब के विमोचन समारोह में कहा कि अर्थव्यवस्था को संभालने के मोदी सरकार के तौर-तरीके की निंदा करने वाला आलेख लिखने के बाद पिता-पुत्र के बीच विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

यशवंत के पुत्र जयंत ने एक दिन बाद एक आलेख लिखा, जिसमें उन्होंने मौलिक संरचनागत सुधारों की बात की, जो अर्थव्यवस्था को रूपांतरित कर रहे हैं।

यशवंत ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इस बात पर जरूरत से अधिक जोर दिया गया कि उनके पुत्र जयंत मंत्रिमंडल में हैं।

जयंत सिन्हा केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हैं।

यशवंत ने कहा, इतिहास में, आज भी ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं, जब पिता-पुत्र सहमत नहीं रहे हैं। जैसा कि मैंने पहले ही दिन कहा कि वह अपना धर्म निभा रहे हैं, और मैं अपना धर्म।

यशवंत ने कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की ताजा किताब का विमोचन करने के बाद कहा, किसी दिन वह मेरा समर्थन करने का अपना धर्म महसूस करेंगे, मैं उस दिन का इंतजार करूंगा। यदि वह ऐसा नहीं महसूस करते हैं तो उन्हें शुभकामनाएं।

यशवंत सिन्हा ने यह भी संकेत दिया कि वह विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखते रहेंगे। उन्होंने कहा, मुझे इस बात का भरोसा है कि ऐसा कोई आगरा का किला नहीं है, जिसमें मुझे कैद किया जा सकता है।

उनका संदर्भ मुगल बादशाह शाहजहां के बारे में था, जिन्हें उनके बेटे औरंगजेब ने 17वीं सदी में आगरा के किले में आठ वर्षो तक कैद रखा था।

यशवंत ने यह भी कहा कि कई ऐसे नेता हैं जो जनता से एक दूरी बनाकर बात करते हैं और वह जनता के साथ बात कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के बारे में पूछे जाने पर सिन्हा ने कहा कि ढेर सारी एकतरफा बातें हैं।

यशवंत ने कहा कि किताब विमोचन का निमंत्रण उन्हें उनके आलेख को लेकर पैदा हुए विवाद से बहुत पहले मिला था।

Continue Reading

नेशनल

केजरीवाल ने किया 10 गारंटियों का एलान- 24 घंटे मुफ्त बिजली, सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा का वादा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दस गारंटियों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी की वजह से गारंटियों के ऐलान में थोड़ी देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के साथियों के साथ इन गारंटियों पर चर्चा नहीं हुई है लेकिन जिस किस्म की गारंटी हम दे रहे हैं, उससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इन दस गारंटियों पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा।

गारंटी नंबर एक- 24 घंटे मुफ्त बिजली

सीएम केजरीवाल ने कहा, “देश के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम. देश की पीक डिमांड 2 लाख मेगावॉट की है. हमारे पास 3 लाख मेगावॉट पैदा करने की क्षमता है, लेकिन मैनेजमेंट खराब होने के चलते पावर कट होता है. आप की सरकार बनने पर देश के करीबों को फ्री बिजली दी जाएगी. एक साल में सवा लाख करोड़ का खर्च आएगा, जो सरकार देगी. गरीबों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी.

गारंटी नंबर दो- सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा

दूसरी गारंटी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि देश भर में हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. सरकारी स्कूलों का स्तर ऊंचा किया जाएगा. देश के सभी सरकारी स्कूल को शानदार बनाएंगे. इस काम को करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपये लगेंगे. हर साल 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. आधा केंद्र और आधा राज्य सरकार उठाएगी.

गारंटी नंबर तीन- मुफ्त विश्वस्तरीय इलाज

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “देश भर में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. इसमें गरीब और अमीर दोनों का इलाज मुफ्त होगा. इलाज की क्वॉलिटी विश्व स्तर होगी. इसमें जितना भी खर्चा आए, सरकार उठाएगी.”

गारंटी नंबर चार- राष्ट्र सुरक्षा

चीन ने हमारे देश की जमीन पर कब्जा कर लिया है लेकिन केंद्र सरकार यह बात छुपाना चाहती है. हमारी सेना में बहुत ताकत है. भारत की जितनी जमीन पर चीन का कब्जा है, उसे छुड़वाया जाएगा. एक ओर डिप्लोमैटिक स्तर पर भी काम होगा और सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी.

गारंटी नंबर पांच- अग्निवीर योजना को बंद करेंगे

अग्निवीर योजना हमारे युवाओं को चार साल बाद निकाल देती है. ऐसे में हम सेना को कमजोर कर रहे हैं. इसलिए ये योजना बंद की जाएगी. अभी तक जो बच्चे शामिल हुए हैं, उन्हें पक्का किया जाएगा.

गारंटी नंबर छ:- किसानों की फसलों के दाम सुनिश्चित किए जाएंगे

सीएम केजरीवाल का दावा है कि जनता उन्हें चुन कर केंद्र में लाती है तो आम आदमी पार्टी स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करेगी और उसके अनुसार, किसानों को एमएसपी का मूल्य दिया जाएगा. किसानों को इससे फायदा होगा.

गारंटी नंबर सात- दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि केंद्र सरकार बनने पर वह दिल्ली के पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे.

गारंटी नंबर आठ- बेरोजगारी मिटाना

एक साल में दो करोड़ रोजगार का इंतजाम किया जाएगा. सभी युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा. वैकेंसी निकलेगी और निष्पक्ष रूप से परीक्षाएं कराई जाएंगी.

गारंटी नंबर नौ- भ्रष्टाचार मिटाना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “बीजेपी की वॉशिंग मशीन को चौराहे पर खड़ा कर के तोड़ा जाएगा. ईमानदारों को जेल भेजना और भ्रष्टाचारियों को बचाने वाली मौजूद योजना को खत्म किया जाएगा. पूरे देश को भ्रष्टाचार से निजाद दिलाई जाएगी.”

गारंटी नंबर दस- व्यापार बढ़ाया जाएगा

अरविंद केजरीवाल का दावा है, “देश के व्यापारियों की मदद इंडिया की सरकार करेगी. हमारे देश के कई बड़े व्यापारी अपने व्यापार बंद कर के विदेश जा चुके हैं, इससे देश को नुकसान हो रहा है. जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा और इसका सरलीकरण किया जाएगा. देश में जो सही तरह से व्यापार करना चाहे, वो कर सकता है, इसे ज्यादा जटिल नहीं किया जाएगा. इंडिया गंठबंधन की सरकार का प्लान व्यापार में चीन को पीछे छोड़ना है.”

Continue Reading

Trending