Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

जब्त वाहनों की जानकारी अब व्हाट्सएप पर

Published

on

Loading

नई दिल्ली| अगली बार से अगर गलत तरीके से पार्किं ग करने पर आपके वाहन को पुलिस जब्त करके ले जाती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके वाहन को जब्त कर कहां ले जाया गया है तो इसके लिए आपको दिल्ली यातायात पुलिस के व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेजना होगा और आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

यह सुविधा यातायात पुलिस दिल्ली द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 8750871493 पर उपलब्ध रहेगी।

केवल इतना ही नहीं, आपके जब्त किए गए वाहन के स्थान का पता बताने के साथ-साथ यह हेल्पलाइन लोगों को जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए रास्ते भी सुझाएगी।

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) मुक्तेश चंद्र ने  कहा, “नियमित यात्रियों तक पहुंचने के लिए व्हाट्सएप हमारा अब तक का सबसे बेहतरीन माध्यम है। हम फेसबुक पर हैं, ट्विटर पर हैं और 1095 हमारी हेल्पलाइन नंबर भी है, लेकिन इन सब में से यात्रियों से संपर्क बनाने के लिए व्हाट्सएप सबसे अच्छा माध्यम बन गया है।”

यातायात पुलिस ने लोगों से जुड़ने के लिए 16 अप्रैल 2014 को व्हाट्सएप हेल्पलाइन जारी की थी। सोशल मीडिया पर हालांकि दिल्ली यातायात पुलिस की अच्छी खासी मौजूदगी है। इसके फेसबुक पेज को 250,000 लोग फॉलो करते हैं।

यातायात पुलिस की योजना केवल लोगों को जोड़ने की ही नहीं है अपितु उन्हें यातायात संबंधी समस्याओं को हल करने से भी जोड़ना है।

व्हाट्सएप के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों के उल्लंघन के ऑडियो/वीडियो भेजने, अवैध पार्किं ग, खराब यातायात सिग्नल और इसी तरह की अन्य समस्याओं की शिकायत करने के लिए प्रेरित किया गया।

लेकिन कुछ माह बाद यातायात पुलिस ने पाया कि कई परेशान यात्री पुलिस द्वारा जब्त किए गए अपने वाहनों के संबंध में सहायता माांग रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि यह माध्यम यात्रियों की चिंताओं को दूर करने का एक त्वरित और प्रभावी माध्यम बन गया है।

मुक्तेश चंद्र ने व्हाट्सएप की लोकप्रियता का उदाहरण देते हुए कहा कि पुलिस ने घटनास्थल की एक वीडियो मिलने के बाद चेन लूटने वाले एक आरोपी की पहचान कर ली थी।

उन्होंने कहा, “एक नौजवान महिला की चेन लूटकर मोटरसाइकिल पर भाग निकला। किसी ने इस घटना का वीडियो बना लिया और हमारे व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया। हम उस लुटेरे की पहचान करने में कामयाब रहे और फिर उसे गिरफ्तार भी कर लिया।”

उन्होंने कहा कि इस नंबर का इस्तेमाल यात्री ऑटो और टैक्सी चालकों के ज्यादा किराया लेने, इनकार करने और दुर्व्यवहार की शिकायत भी कर सकते हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “इस नंबर पर शिकायत भी की जा सकती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि हम इस पर शीघ्र कार्रवाई करेंगे।”

एक अधीक्षक और यातायात पुलिस के 25 अधिकारी 24 घंटे चलने वाली इस हेल्पलाइन नंबर का परिचालन करते हैं।

17 अक्टूबर 2014 से 15 अप्रैल 2015 तक यातायात पुलिस को 83,885 प्रतिक्रियाएं मिली हैं जिनमें से 7,681 शिकायतें ऐसी

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी का विपक्ष पर हमला, कहा- आतंकवादियों की पैरवी करने वालों को तो राम मंदिर बुरा ही लगेगा

Published

on

Loading

गोरखपुर। सीएम योगी ने शुक्रवार को गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद और भाजपा प्रत्याशी रविकिशन शुक्ल के नामांकन के बाद, उनके पक्ष में महंत दिग्विजयनाथ पार्क में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के मतदान तक हताश हो चुके विपक्ष के नेता अब भगवान राम पर टिप्पणी करने लगे हैं। कोई कहता है कि राम मंदिर बेकार है तो कोई कहता है कि राम मंदिर से जनता को क्या लाभ है। योगी ने कहा कि आतंकवादियों की पैरवी करने वालों को तो राम मंदिर बुरा ही लगेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरे चरण में लोकसभा का चुनाव अब उस मोड़ पर पहुंच गया है जहां विपक्ष ने हार मान ली है। कांग्रेस, सपा बसपा सबने हार स्वीकार कर ली है। तीन चरणों में 285 सीटों पर यानी पूरे देश के अंदर आधा चुनाव संपन्न हो चुका है। योगी ने कहा कि चुनाव प्रचार में देश के अंदर उन्हें नौ राज्यों में जाने का अवसर प्राप्त हुआ है। पूरे देश के अंदर एक ही स्वर गूंज रहा है, “फिर एक बार मोदी सरकार”। देश की जनता के लिए सारी समस्याओं का समाधान रामराज है और इसी रामराज के लिए जनता बार-बार मोदी सरकार को चुन रही है। जनता यही कह रही है, जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे। हम उनको लाएंगे जिन्होंने रामराज की परिकल्पना को साकार किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार में रहते हुए आज के विपक्ष ने राम जन्मभूमि पर आतंकी हमला करने वालों के खिलाफ, माफियाओं के खिलाफ कड़े कदम उठाए होते तो संकटमोचन मंदिर और कचहरी पर आतंकी हमले नहीं होते। आतंकवाद के मुद्दे पर घुटना टेकने की नीति का दुष्परिणाम रहा कि इन हमलों में हजारों लोगों को जान गंवानी पड़ी। उन्होंने आगे कहा कि देश की जनता के लिए सारी समस्याओं का समाधान रामराज है और इसी रामराज के लिए जनता बार-बार मोदी सरकार को चुन रही है। जनता यही कह रही है, जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे। रामराज का मतलब सबका सम्मान, सबकी सुरक्षा, सबका विकास और गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर तबके को बिना भेदभाव प्राप्त होना है।

Continue Reading

Trending