Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चेन्नई वनडे: आज होगी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच की भिडंत

Published

on

Loading

चेन्नई। दोनों टीमें जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेंगी, लेकिन दोनों टीमें इस बात से वाकिफ हैं कि यह आसान नहीं होगा।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0, पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 और एक मात्र टी-20 मैच में परास्त कर स्वदेश लौटी है।

चार बार की विश्व विजेता आस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है। आस्ट्रेलिया हालांकि भारत में मिशेल स्टार्क, जोश हाजेलवुड के बिना आई है और एरॉन फिंच भी कुछ मैचों की लिए चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे। नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन अगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं।

भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है। रोहित शर्मा, कोहली और महेंद्र सिंह धौनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे। मेजबानों को हालांकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी। अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल, धवन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

फिंच के न होने से आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वार्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा। फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है।

मेजबान टीम की स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार रवींद्र जडेजा के कंधों पर होगा। चयनकर्ताओं ने जडेजा को पहले तीन वनडे मैचों के लिए आराम दिया था, लेकिन अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में वापस बुलाया गया है। उनके अलावा युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के सामने साबित करने की चुनौती रहेगी। रविंचंद्रन अश्विन अभी भी आराम फरमा रहे हैं।

आस्ट्रेलियाई टीम भी स्पिनरों पर काफी हद तक निर्भर रहेगी। स्मिथ ने पहले ही साफ कर दिया है कि जाम्पा अंतिम एकादश में खेलेंगे। जाम्पा के पास इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने का अनुभव है।

टीमें-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर-नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फॉल्कनर, जोश हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जाम्पा।

Continue Reading

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending