Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

चीन क्यों करता है हर बार मसूद अजहर का बचाव, वजह आई सामने

Published

on

Loading

masood-azharबीजिंग। चीन ने बुधवार को कहा कि उसने पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के अमेरिकी कदम को संयुक्त राष्ट्र में इसलिए रोक दिया, क्योंकि इस कदम का समर्थन करने की शर्ते अभी पूरी नहीं हो पाई थीं। बीजिंग ने अमेरिका के प्रस्ताव को इसलिए वीटो कर दिया, ताकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार्य किसी उचित निर्णय पर पहुंचने के लिए प्रासंगिक पक्षों के बीच चर्चा के लिए पर्याप्त समय मिल जाए।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, “सुरक्षा परिषद की 1267 कमेटी ने पिछले वर्ष इस मुद्दे पर चर्चा की थी, लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया था, क्योंकि सुरक्षा परिषद के सदस्यों का इस मुद्दे पर अलग-अलग दृष्टिकोण था। अमेरिका ने फिर से आवेदन दाखिल किया, लेकिन अभी भी आवश्यक शर्ते पूरी नहीं हो पाईं, जिससे कि कमेटी किसी सहमति पर पहुंचे और कोई निर्णय ले सके।”

लू ने कहा कि उनके देश का निर्णय सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और कमेटी के नियमों के अनुरूप है।

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन के इस कदम से भारत-चीन संबंधों पर असर पड़ेगा? लू ने कहा, “सुरक्षा परिषद और इसकी सहयोगी संस्थाओं के अपने नियम और प्रक्रियाएं हैं। मैं आशा करता हूं कि कमेटी के सभी सदस्य आवेदनों से निपटने में इन नियमों के अनुरूप काम करेंगे, चाहे आवेदक कोई भी हो। चीन और भारत ने भी इस मुद्दे पर विचारों के आदान-प्रदान किए हैं। मुझे नहीं लगता कि इससे भारत-चीन संबंध प्रभावित होंगे।”

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन ने अपने दुख-सुख के साथी पाकिस्तान के कहने पर प्रस्ताव को रोका है? लू ने कहा, “हमने एक नहीं, कई बार इस मुद्दे पर भारत सहित प्रासंगिक पक्षों के साथ विचारों के आदान-प्रदान किए हैं।” लू ने आगे कहा, “चीन द्वारा इस प्रस्ताव को रोकने के पीछे मकसद यह है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को व्यापक तौर पर स्वीकार्य किसी उचित निर्णय पर पहुंचने के लिए पक्षों के बीच चर्चा का पर्याप्त समय मिल जाए।”

उन्होंने कहा, “यह मायने नहीं रखता कि इसमें कितना लंबा समय लगेगा, बल्कि मायने यह रखता है कि बातचीत के जरिए कोई सहमति बन जाए।” उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष चीन ने अजहर मसूद को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों की संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल किए जाने के भारत के प्रस्ताव को तीन बार खारिज कर दिया था।

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर को पिछले वर्ष पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हुए हमले और जम्मू एवं कश्मीर में भारतीय सेना के शिविर पर हुए हमले का कथित तौर पर मास्टरमाइंड माना जाता है।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending