Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चिली भूकंप में 5 की मौत, सुनामी की चेतावनी

Published

on

Loading

सैंटियागो। चिली में बुधवार शाम को आए तेज भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई। भूकंप के कारण लोग अपने घरों से निकलकर बाहर सड़कों पर आ गए। भूकंप के बाद देश के तटवर्ती इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई।

‘सीएनएन’ की रपट के अनुसार, आपातकालीन के राष्ट्रीय कार्यालय के निदेशक रिकाडरे टोरो ने कहा कि चिली में बुधवार शाम रिक्टर स्केल पर 8.3 की तीव्रता से आए भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई। भूकंप के कारण प्रभावित इलाकों से करीब 10 लाख लोगों को निकाला गया। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रपट के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.3 मापी गई, लेकिन चिली के भूविज्ञान केंद्र के विश्वविद्यालय के अनुसार इसे बाद में 8.4 मापा गया।

अमेरिकी भूगर्भ सेवा ने बताया कि भूकंप का केंद्र सैंटियागो से 246 किलोमीटर दूर समुद्र की गहराई में था। इससे पहले साल 2010 में चिली में रिक्टर पैमाने पर 8.8 तीव्रता से भूकंप आया था, जिसमें 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 2,20,000 घर तबाह हो गए थे। चिली में बुधवार शाम को आए भूकंप में अभी तक 12 लोगों के घायल होने की सूचना है।

चिली के अधिकारियों ने देश में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। दक्षिण अमेरिका, हवाई और न्यूजीलैंड के तटवर्ती इलाकों में भी सुनामी की चेतावनी दी गई है। सरकार ने आपातकालीन प्रतिक्रिया उपायों को सक्रिय कर दिया है। सरकार के प्रवक्ता मार्सेलो डियाज ने सभी नागरिकों को शांत रहने और सुरक्षा उपाय अपनाने के लिए कहा है। भूकंप के बाद सैंटियागो हवाई अड्डे को तुरंत खाली करवा लिया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में खाई में गिरी बस, 28 की मौत

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बस ग्वादर से क्वेटा जा रही थी। इसी दौरान बस का एक टायर फट गया और अनियंत्रित होकर नाले में गिर गई। हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए बसिमा सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। सूत्रों ने कहा, कुछ घायलों की हालत गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।” ।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर सरफराज बुगती ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि इस कठिन समय में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री शरीफ और बुगती ने अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने का भी आदेश दिया है।

सीएम बुगती ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। पाकिस्तान में सड़कों की हालत खराब होने से अक्सर हादसे होते रहते हैं। इसकी मुख्य वजह निवेश की कमी बताई जा रही है।

 

Continue Reading

Trending