Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

क्यूबा दूतावास के 15 राजनयिकों को अमेरिका छोड़ने का आदेश

Published

on

Loading

वाशिंगटन, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)| अमेरिका सरकार ने मंगलवार को क्यूबा दूतावास के 15 राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया। अमेरिका सरकार ने यह कदम क्यूबा में अमेरिकी राजनयिकों की सुनने की क्षमता पर हुए कथित हमले की प्रतिक्रिया में उठाया है। अमेरिकी राजनयिकों पर रहस्यमयी ढंग से हुए हमले के कारण उनकी सुनने की क्षमता प्रभावित हुई है।

विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने एक बयान में कहा कि वियना कनवेंशन (कूटनीतिक संबंधों की अंतर्राष्ट्रीय संधि ) के दायित्वों के अनुसार हमारे राजनयिकों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने में असफल रहने के बाद हमने वाशिंगटन में स्थित क्यूबा दूतावास से 15 राजनयिकों को देश से जाने का आदेश दिया है। यह आदेश हमारे संबंधित राजनयिक कार्यों में समानता को सुनिश्चित करेगा।

यह कटौती वाशिंगटन में क्यूबा के दूतावास के लगभग दो-तिहाई कर्मचारियों को प्रभावित करती है हालांकि विदेश विभाग ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इस कदम से क्यूबा के कितने प्रतिशत राजनयिक प्रभावित हुए हैं।

पहचान उजागर न करने की शर्त पर एक अमेरिकी राजनयिक ने बताया कि विदेश विभाग ने 15 राजनयिकों की सूची वाशिंगटन में क्यूबा के राजदूत जोस रैमन कैबनास को सौंपी है, जिन्हें अगले सात दिनों के भीतर अमेरिका छोड़ना होगा।

राजनयिक ने कहा कि यह कदम कूटनीतिक संबंधों की नीति में किसी भी तरह के परिवर्तन का संकेत नहीं देता है। हम क्यूबा के साथ अपने राजनयिक संबंध बनाए रखेंगे।

टिलरसन ने भी कहा कि अमेरिका, क्यूबा के साथ राजनयिक संबंधों को जारी रखेगा और अमेरिकी राजनयिकों पर इन हमलों की जांच के लिए क्यूबा के साथ सहयोग भी बनाए रखेगा।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending