Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कोलम्बो टेस्ट : करुणारत्ने, मेंडिस टिके, श्रीलंका के चाय तक 1 विकेट पर 118 रन

Published

on

Loading

कोलम्बो, 5 अगस्त (आईएएनएस)| कुशल मेंडिस (नाबाद 61) और दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 55) की उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत श्रीलंका ने सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर भारत के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को फॉलोऑन करते हुए चायकाल तक दूसरी पारी में एक विकेट पर 118 रन बना लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन (69-5) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी थी। भारत को 439 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद उसने श्रीलंका को फॉलोऑन कराने का फैसला किया था।

फॉलोऑन करते हुए मेजबान टीम ने अपना पहला विकेट सात रन के कुल योग पर ही गंवा दिया। उपुल थरंगा (2) को उमेश यादव ने चलता किया। इसके बाद हालांकि मेंडिस और करुणारत्ने ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने 26 ओवरों का सामना करते हुए 111 रन जोड़े हैं।

मेंडिस ने 68 गेंदों की पारी में 12 चौके लगाए हैं जबकि करुणारत्ने ने 97 गेंदों की पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया है। श्रीलंकाई टीम को पारी की हार बचाने के लिए अभी भी 321 रन बनाने की जरूरत है जबकि उसके नौ विकेट सुरक्षित हैं।

भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 622 रनों पर घोषित कर दी थी। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्य रहाणे (132) ने शतक लगाए थे। पहले टेस्ट में भी भारत ने मेजबान टीम को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया था लेकिन उसने उसे फॉलोऑन खिलाया नहीं था लेकिन इस बार भारत मेजबान टीम को फॉलोऑन करा रहा है।

श्रीलंका ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 50 रन बनाए थे। कुशल मेंडिस 16 और दिनेश चांडीमल 8 रनों पर नाबाद लौटे थे। मेंडिस (24) को तीसरे दिन उमेश यादव ने 64 के कुल योग पर चलता किया जबकि चांडीमल (10) को रवींद्र जडेजा ने 60 के कुल योग पर पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद श्रीलंका ने लगातार अंतराल पर कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (26), निरोशन डिकवाला (51), धनंजय सिल्वा (0), दिलरुआन परेरा (25) रंगना हेराथ (2) और नुवान प्रदीप (0) के विकेट गंवाए। मेलिंडा पुष्पकुमार 15 रनों पर नाबाद लौटे।

डिकवाला ने अपनी 48 गेंदों की आकर्षक पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। भारत की ओर से अश्विन के अलावा मोहम्मद समी और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए जबकि उमेश को एक सफलता मिली।

भारत ने गॉल में खेला गया पहला टेस्ट मैच 304 रनों से अंतर से जीता था। उसने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है।

Continue Reading

खेल-कूद

T20 World Cup: USA से हारी पाकिस्तानी टीम, सुपर ओवर तक खिंचा मैच

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूएसए की टीम ने पाकिस्तान टी 20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में हराकर सबको हैरान कर दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम के तीन बल्लेबाज 5 ओवर के अंदर ही आउट हो गए। फिर जैसे-तैसे पाकिस्तान ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 159 रन बनाए। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएसए की टीम की शुरुआत शानदार रही। 5 ओवर तक उसका कोई विकेट नहीं गिरा। फिर ओपनर स्टीवन टेलर के आउट होने के बाद कप्तान मोनांक पटेल और एंड्रीस गूस ने मिलकर बाजी पलट दी। आखिरी ओवर में मुकाबला टाई रहा। फिर यूएसए ने सुपर ओवर में 18 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम महज 13 रन बना सकी। इस हार के बाद अब सवाल उठना शुरू हो गया है कि कहीं ऐसा तो नहीं होगा कि पाकिस्तान पहले ही राउंड से बाहर हो जाए। वैसे ऐसा हो सकता है, चलिए आपको समीकरण बताते हैं।

दरअसल इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 20 टीमें खेल रही हैं। सभी टीमों के लिए आईसीसी ने चार ग्रुप बनाए हैं। हर एक ग्रुप में 5 टीमें रखी गई हैं। हर टीम ग्रुप स्टेज में अपने ही ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मैच खेलेगी। इसके बाद हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 8 में जाएंगी। यानी ग्रुप की बाकी तीन टीमों का खेल खत्म हो जाएगा। वैसे तो ग्रुप इस तरह से बनाए गए हैं कि बड़ी टीम आसानी ने आगे चली जाए। लेकिन यूएसए ने जो पाकिस्तान के खिलाफ किया, उसके बारे में तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा।

अब जरा समझते हैं कि पाकिस्तानी टीम क्या सुपर 8 में नहीं पहुंच पाएगी। पाकिस्तान की टीम अपना एक मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे हार मिली है। वहीं यूएसए की टीम अपने दो मैच खेल चुकी है और दोनों जीती है। भारत ने एक मैच खेलकर उसे जीतने में कामयाबी हासिल की है। अब अगर भारतीय टीम पाकिस्तान को अगले मुकाबले में हरा देती है तो अमेरिका के अलावा भारत के भी चार अंक हो जाएंगे, वहीं पाकिस्तान का खाता नहीं खुलेगा। अमेरि का अभी एक मैच आयरलैंड से भी होना है। अगर अमेरिका ये मैच भी जीत जाती है तो उसके पास कुल 6 अंक हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम पाकिस्तान के बाद अमेरिका से भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। यानी अगर ऐसा हुआ तो फिर पाकिस्तान की टीम पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

पाकिस्तानी टीम अमेरिका से हार ही चुकी है। अगर भारत से भी हार जाती है तो उसके पास केवल दो ही मैच और बचेंगे। यानी अगर टीम उन दो मैचों को जीत भी जाती है तो भी केवल 4 ही अंक होंगे, जो सुपर 8 में जाने के लिए नाकाफी हैं। ऐसे में ये जरूर हो सकता है कि पाकिस्तानी टीम कहीं टीम इंडिया को ही ना हरा दे। अगर ऐस हुआ तो फिर टी20 विश्व कप 2024 और भी ज्यादा रोचक हो जाएगा। ऐसे में अब भारत बनाम पाकिस्तान और आयरलैंड बनाम यूएसए मैच सभी की नजर रहने वाली है।

 

Continue Reading

Trending