Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

केंद्र की शिक्षा नीति पारदर्शी नहीं

Published

on

कोलकाता,केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति,पारदर्शी,कार्यकर्ता अंबरीश राय,शिक्षा का अधिकार,केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी

Loading

कोलकाता | केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति तैयार करने की प्रक्रिया न ‘पारदर्शी’ और न ही ‘समावेशी’ है। यह बात सामाजिक कार्यकर्ता अंबरीश राय ने कही। शिक्षा का अधिकार (आरटीई) मंच के राष्ट्रीय संयोजक अंबरीश ने कहा, “हम शिक्षा नीति को दोबारा बनाने की पहल का स्वागत करते हैं, लेकिन इसके तरीके का समर्थन नहीं करते। इसकी प्रक्रिया पारदर्शी नहीं है।”

यह मंच 18 राज्यों में संचालित 10,000 संगठनों का नेटवर्क है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में कहा था कि नई शिक्षा नीति राज्यों के साथ सलाह-मशविरा करने के बाद तैयार की जाएगी। अंबरीश ने कहा कि सरकार ने जहां नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने के लक्ष्य को लेकर सलाह मशविरे के लिए साल की शुरुआत में अपनी गतिविधियां तेज कर दी थीं, वहीं अब तक कोई सलाह-मशविरा नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, “वे इसे दिसंबर तक बनाना चाहते थे, लेकिन जमीनी स्तर पर सलाह-मशविरा या बैठकें कहां हुई हैं? केंद्र को सिर्फ कुछ चुनिंदा लोगों के बारे में नहीं सभी हितधारकों के बारे में विचार करना चाहिए? इसकी नीतियां समावेशी नहीं हैं।”

अंबरीश कहते हैं कि लोगों के समक्ष नए ढांचे के नियम एवं शर्तो को स्पष्ट रूप से पेश नहीं किया गया है। उन्होंने ये बातें 12 गैर सरकारी संगठनों की तरफ से शनिवार को आयोजित कार्यशाला के दौरान कहीं। ये संगठन पश्चिम बंगाल में आरटीई को लागू करने की मांग कर रहे हैं। गैर सरकारी संगठन ‘एसपीएएन’ द्वारा आयोजित यूथ स्टैंड फॉर आरटीई-सॉलिडरिटी बिल्डिंग वर्कशॉप राज्य में आरटीई लागू करने संबंधी जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से युवाओं को एकजुट करने के लिए तैयार किया गया था।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending