Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

कुडनकुलम के दूसरे संयत्र में ईंधन भरने का काम जून से

Published

on

Loading

चेन्नई| परमाणु विद्युत संयंत्र संचालक, भारतीय परमाणु विद्युत निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल), कुडनकुलम में स्थापित हो रहे दूसरे 1,000 मेगावॉट के संयंत्र में जून के आसपास असली ईंधन भरने का काम शुरू हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कुडनकुलन परमाणु विद्युत परियोजना (केएनपीपी) के साइट निदेशक आर.एस. सुंदर ने आईएएनएस को बताया, “हॉट रन चालू है और सुचारु रूप से प्रगति कर रहा है। हॉट रन 28 फरवरी को शुरू हुआ था। हमने भाप लाइनों की निस्तब्धता (फ्लशिंग) का काम पूरा कर लिया है। रिएक्टर में ईंधन भरने के लिए हमें परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) से दो और अनुमतियां लेनी होंगी।”

उन्होंने बताया कि रिएक्टर की प्रेशर वेसल खोलने और रिएक्टर में वास्तविक यूरेनियम समृद्ध ईंधन बंडल डालने के लिए एईआरबी की दो अनुमतियों की जरूरत है।

सुंदर ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस साल जून के आसपास हम रिएक्टर में असली ईंधन भर लेंगे।”

ईंधन के बंडल डालने से पहले रिएक्टर से नमूने वाले ईंधन के बंडल निकालने होंगे।

Continue Reading

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading

Trending