Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र नहीं : शाह

Published

on

Loading

भोपाल, 18 अगस्त (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यहां शुक्रवार को कांग्रेस और गांधी परिवार पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र नहीं है, सोनिया गांधी के बाद अध्यक्ष कौन होगा, सब जानते हैं। तीन दिन के दौरे पर मध्यप्रदेश की राजधानी पहुंचे शाह ने पार्टी के ‘नया भारत मंथन’ कार्यक्रम में कहा, कांग्रेस वह पार्टी है, जिसमें आंतरिक लोकतंत्र मर गया है, वह देश के लोकतंत्र की सेवा नहीं कर सकती। देश में 1650 से ज्यादा दल आजादी के बाद पंजीकृत हुए हैं, मगर भाजपा के अलावा इक्का-दुक्का पार्टियां ही ऐसी हैं, जिनमें आंतरिक लोकतंत्र है।

उन्होंने कहा, जब सोनियाजी नहीं रहेंगी या उनकी इच्छा अध्यक्ष पद पर रहने की नहीं होगी तो अध्यक्ष कौन होगा, सब जानते हैं.. मगर भाजपा में मेरे बाद कौन अध्यक्ष होगा, नहीं पता। इसी से पता चलता है कि कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र खत्म हो गया है और भाजपा में जीवित है।

34.31 करोड़ रुपये की संपत्ति के स्वामी शाह ने कहा कि वह कभी बूथ स्तर के अध्यक्ष हुआ करते थे और पोस्टर चिपकाने का काम करते थे, मगर काम के बल पर यहां तक पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि जिस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र होता है, उसमें एक परिवार का नहीं, चाय बेचने वाले का गरीब बेटा भी प्रधानमंत्री बनकर देश को आगे बढ़ाने में लग जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जिस दल में आंतरिक लोकतंत्र होता है, वह व्यक्ति को आंतरिक शक्ति प्रदान करता है।

विधायक से हाल ही में सांसद बने शाह ने स्पष्ट किया, जनसंघ और फिर भारतीय जनता पार्टी की स्थापना सत्ता पाने के लिए नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद जो नीतियां बन रही थीं, उससे एक बड़े वर्ग को लगा कि ये नीतियां देश को आगे नहीं ले जा सकतीं, इसलिए श्यामाप्रसाद मुखर्जी और कुछ लोगों ने मिलकर भारतीय जनसंघ पार्टी बनाई। वैकल्पिक नीतियों के लिए यह दल बना था। कांग्रेस जहां देश नवनिर्माण की बात कर रही थी, वहीं जनसंघ का मानना था कि पुनर्निर्माण की आवश्यकता है।

शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस कभी भी सिद्धांतों के आधार पर चलने वाली पार्टी नहीं रही, इसकी स्थापना तो एक अंग्रेज ने की थी।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल, उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे और प्रभात झा सहित पार्टी के अन्य नेता मौजूद थे।

Continue Reading

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending