Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कर्मचारियों के शरीर में लगेगी चिप, करेगी आइकार्ड का काम

Published

on

अमेरिका, वेंड़िंग मशीन, चिप, थ्री स्केवर मार्केट, टोड वेस्टबाय

Loading

अमेरिकी कंपनी कर्मचारियों पर निगरानी रखने को उठा रही यह कदम

न्यूयॉर्क। अमेरिका की वेंडिंग मशीन कंपनी थ्री स्केवर मार्केट (32एम) ने अपने कर्मचारियों को अपने शरीर में एक आरएफआईडी चिप लगाने वाली है, जिसका प्रयोग कई चीजों में किया जा सकेगा।

यह चिप चावल के दाने के आकार का है, जिसे कुछ ही सेकेंड में त्वचा के नीचे अंगूठे और तर्जनी के बीच लगाया जाएगा। 19  हजार रुपए (300 डॉलर) से अधिक कीमत की इस चिप को लगाने में महज कुछ सेकंड का वक्त लगता है।

यह चिप आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगी और कर्मचारियों के लिए ऑफिस के कई कामों में मददगार साबित होगी। इस चिप की मदद से कर्मचारी कार्यालय का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे।

बता दें कि अमेरिका की यह पहली कंपनी होगी, जो कर्मचारियों को चिप लगाएगी। विस्कॉनसिन स्थित इस कंपनी के मुताबिक, चिप अगले महीने से लगाई जाएगी। साथ ही कंपनी के सीईओ टोड वेस्टबाय का कहना है कि रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) आधारित इस चिप से कई कार्यों को अंजाम दिया जा सकेगा।

इस चिप की मदद से कर्मचारी ब्रेकरूम मार्केट में खरीदारी करने से लेकर कार्यालय में आते समय दरवाजे पर पंचिंग भी कर सकेंगे। इसकी मदद से महज हाथ हिलाकर कॉपी मशीन का इस्तेमाल, कंप्यूटर में लॉग इन करना, फोन अनलॉक करना, कई तरह की जानकारियां सहेजना और कंपनी की वेंडिंग मशीन पर भुगतान भी कर सकेंगे।’

इस चिप के द्वारा कर्मचारियों को ट्रैक नहीं किया जा सकेगा क्योंकि इसमें कोई जीपीएस सिस्टम नहीं लगा है। साथ ही इसे हैक भी नहीं किया जा सकता। वेस्टबाय ने कहा कि धीरे-धीरे यह तकनीक कर्मचारियों के लिए पासपोर्ट तक का भी काम कर सकेगी। थ्री स्क्वायर मार्केट ने स्वीडन की कंपनी बायोहेक्स के साथ मिलकर इस चिप को तैयार किया है।

कंपनी के मुख्यालय पर एक अगस्त को ‘चिप पार्टी’ की जाएगी,  उसी दौरान इच्छुक कर्मचारियों को चिप लगाई जाएगी। चिप लगाते वक्त रक्त निकालने समय होने वाले दर्द से थोड़ा अधिक दर्द होगा। इसके बाद कुछ दिन तक उस स्थान पर हाथ लगाने पर हल्का दर्द होगा।

कंपनी का अनुमान है कि उसके 85 में से 50 कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से इसके लिए तैयार हैं। जो कर्मचारी चिप अपने शरीर में नहीं लगवाना चाहेंगे, उन्हें चिप लगे रिस्ट बैंड या अंगूठी का विकल्प दिया जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान खान का सनसनीखेज आरोप, कहा- पाक सेना रच रही मेरी हत्या की साजिश

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। इमरान खान ने कहा कि उन्हें या उनकी पत्नी को कुछ भी होता है तो सीधे तौर पर सेना प्रमुख जनरल सैयद असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे। इमरान ने दावा करते कहा है कि पाकिस्तान की सेना मेरी हत्या करवाना चाहती है।

इमरान खान ने कहा कि देश की स्थिति इतनी भयावह है कि उनके जैसा नेता जेल में बंद हैं। उन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों के तहत जेल में रखा गया है। ब्रिटेन के ‘डेली टेलीग्राफ’ अखबार के लिए रावलपिंडी की अदियाला जेल से लिखे गए एक स्तंभ में क्रिकेटर से नेता बने 71-वर्षीय खान ने अपने पिछले दावे को दोहराया कि अगर उन्हें या उनकी पत्नी को कुछ भी हुआ तो इसके लिए सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक खान ने कहा कि नकदी संकट से जूझ रहा देश “खतरनाक चौराहे” पर है और सरकार “हंसी का पात्र” बन गई है। उन्होंने लिखा है, ‘‘सैन्य प्रतिष्ठान ने मेरे खिलाफ वह सब कुछ किया जो वे कर सकते थे। अब उनके लिए बस मेरी हत्या करना बाकी है।” उन्होंने कॉलम में लिखा है, ‘‘मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर मुझे या मेरी पत्नी (बुशरा बीबी) को कुछ भी होता है, तो जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे, लेकिन मैं डरता नहीं हूं, क्योंकि मेरा विश्वास मजबूत है। मैं गुलामी के बजाय मौत को प्राथमिकता दूंगा।’’ इमरान खान ने चेतावनी दी कि देश उसी रास्ते पर चल रहा है, जिस पर वह 1971 में चला था, जब उसने पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) खो दिया था।

 

Continue Reading

Trending