Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

‘कपड़ों से तुम्हारा चरित्र नहीं बन सकता’

Published

on

अमिताभ बच्चरन, पोती आराध्याप, नातिन नव्या् नवेली, खुला पत्र

Loading

अमिताभ बच्चरन, पोती आराध्याप, नातिन नव्या् नवेली, खुला पत्र

big b letter writing

अमिताभ बच्‍चन ने लिखा अपनी नातिन व पोती के नाम खुला पत्र

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक और सुपरस्‍टार ऑफ द मिलेनियम अमिताभ बच्‍चन के चाहने वालों में कई जेनेरेशन के लोग शामिल हैं। उनके धीर-गंभीर व्‍यवहार के कारण देश-विदेश में लोग उनकी बातों को ध्‍यानपूर्वक सुनते हैं एवं काफी हद तक उन पर अमल भी करते हैं। बिगबी ने आज अपनी पोती आराध्‍या और नातिन नव्‍या नवेली के नाम एक खुला पत्र लिखा है जो महिलाओं पर किए जाने वाले बेवजह के रोक-टोक व पाबंदी के प्रति उनकी खिन्‍नता को दर्शाता है। पत्र में उन्‍होंने अपनी दोनों ग्रैंड डाटर्स को अपने तरीके से जीवन जीने के लिए प्रेरित किया है। यह पत्र सिर्फ अमिताभ बच्‍चन की ग्रैंड डाटर्स के लिए ही नहीं बल्कि देश की हर बेटी के लिए एक संदेश है।

मेरी प्रिय नव्‍या व आराध्‍या,

तुम दोनों के नाजुक कंधों पर अपने खानदान व विरासत के मान सम्‍मान का भार है। आराध्‍या तुमको अपने परदादाजी हरिवंश राय बच्‍चन व नव्‍या तुमको अपने परदादाजी एचपी नंदा का सम्‍मान आगे बढाना है। तुम दोनो के दादाजी ने तुमको समाज में नाम, सम्‍मान व अतिविशिष्‍ट स्‍थान दिया है। तुम दोनो नंदा या बच्‍चन हो सकती हो परंतु तुम दोनों कयोंकि लड़कियां हो इसलिए लोग व समाज तुम पर अपनी सोच थोपने का प्रयास करेंगे। समाज व लोग तुम पर अपनी बंदिशें लगाने का प्रयास करेंगे। लोग तुमको यह बताने का प्रयास करेंगे कि तुम क्‍या कपड़े पहनो, किस प्रकार का आचरण करो, किससे मिलो व कहां जाओ।

बावजूद इसके कि तुम्‍हारे नाम के साथ बच्‍चन या नंदा जुड़ा हुआ है, नव्‍या और आराध्‍या तुमको वो सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जो इस समाज में एक स्‍त्री को करना पड़ता है। लोगों की मानसिकता से प्रभावित होकर अपने जीवन के निर्णय मत लेना। तुम अपने निर्णय अपनी सोच व बुद्धिनुसार ही लेना। लोगों की इस बात से कतई प्रभावित मत होना कि तुम्‍हारे कपड़े तुम्‍हारा चरित्र बना सकते हैं।

किसी के भी प्रभाव में आकर मित्रता मत करना। तुम्‍हारे मित्र तुमको स्‍वयं चयनित करने हैं। विवाह भी तुम सिर्फ तब करना जब तुम विवाह करना चाहो। लोग बहुत सी बातें करेंगे। बहुत कुछ बुरा भी कहेंगे परंतु इसका अर्थ यह नहीं है कि तुमको सबकी बात सुननी ही है। कभी भी इस बात की परवाह मत करना कि लोग क्‍या कहेंगे।

अपने जीवन में अंततः तुमको स्‍वयं ही अपने निर्णय के परिणाम झेलने होंगे अतः अपने जीवन के निर्णय किसी और को मत लेने देना। नव्‍या तुम्‍हारा नाम सा तुमसे जुड़े खानदान का नाम तुमको उन परेशानियों से नहीं बचा पाएगा जो एक लड़की को झेलनी पड़ती हैं.

आराध्‍या तब तक तुम यह सब देखने समझने लायक होगी, हो सकता है मैं न रहूं परंतु जो बातें मैं आज कह रहा हूं वो तब भी उतनी ही सच होंगी।

बहुत कठिन है, कठिन है इस संसार में स्‍त्री होना, मगर मुझे विश्‍वास है कि तुम्‍हारी जैसी स्‍त्री ही कुछ परिवर्तन ला सकती है। मुझे पता है कि यह सरल नहीं अपनी सीमाएं स्‍वंय निर्धारित करना, अपने निर्णय स्‍वयं लेना, लोगों की परवाह न करना कठिन है परंतु तुम यह कर सकती हो। एक मिसाल बन सकती हो सबके लिए।

यही करो और तुम वह सब कुछ कर सकोगी जो मैं अपने जीवन में नहीं कर पाया। यह मेरे लिए सम्‍मान की बात होगी कि मैं अमिताभ बच्‍चन की तरह नहीं परंतु तुम्‍हारे दादाजी की तरह जाना जाऊं।

                    मेरे प्रेम के साथ

                    तुम्‍हारे दादाजी, नानाजी

 

नेशनल

बाबा रामदेव की सोन पापड़ी भी टेस्ट में ‘फेल’, असिस्टेंट मैनेजर समेत 3 को 6 महीने की जेल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। भ्रामक विज्ञापनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को फटकार लगाई थी। अब पतंजलि कंपनी की सोन पापड़ी फूड टेस्‍ट में फेल गई है। मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के असिस्‍टेंट मैनेजर सहित तीन लोगों को छह महीने जेल की सजा सुना दी है। तीनों पर जुर्माना भी लगाया गया है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 59 के तहत सजा सुनाई गई है। असिस्टेंट मैनेजर को 50 हजार और अन्य 2 दोषियों को 10 और 25 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। मामले में शिकायतकर्ता की ओर से रितेश वर्मा ने पैरवी की।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 17 अक्टूबर 2019 को जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ बेरीनाग बाजार का दौरा किया था। इस दौरान बेरीनाग बाजार स्थित लीलाधर पाठक की दुकान में रेड मारी गई। जांच करते हुए रेड टीम ने पतंजलि नवरत्न इलायची सोन पापड़ी के सैंपल लिए और उन्हें जांच के लिए रुद्रपुर की लैंब में भेजा गया। साथ ही सप्लायर रामनगर कान्हा जी और पतंजलि को नोटिस जारी किए गए।

जांच में मिठाई की क्वालिटी घटिया मिली। सैंपल फेल हो गया और पुलिस ने एक्शन लेकर पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के असिस्टेंट जनरल मैनेजर अभिषेक कुमार, कान्हा जी डिस्ट्रीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड रामनगर के असिस्टेंट मैनेजर अजय जोशी, दुकानदार लीलाधर पाठक को गिरफ्तार कर लिया। तीनों के खिलाफ सुनवाई पूरी होने के बाद बीते दिन जेल और जुर्माने की सजा सुनाई गई।

Continue Reading

Trending