Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा ने कलाम के निधन पर शोक जताया

Published

on

Loading

वाशिंगटन| अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के निधन पर शोक जताया है और कहा है कि वह मजबूत अमेरिका-भारत सबंधों के हिमायती थे और उन्होंने दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष सहयोग को मजबूती देने की दिशा में काम किया था।ओबामा ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “एक वैज्ञानिक और राजनेता कलाम ने बेहद निचले स्तर से शुरुआत की और देश-विदेश में पहचान बनाई।”

ओबामा ने अमेरिका की जनता की ओर से भारत के लोगों के प्रति गहरी संवेदना जताई। उन्होंने कहा कि भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कलाम के कार्यकाल के दौरान अमेरिका-भारत के संबंध विकसित और मजबूत हुए हैं।

उन्होंने कहा, “मजबूत अमेरिका-भारत संबंधों के हिमायती कलाम ने हमारे अंतरिक्ष सहयोग को मजबूत करने के लिए काम किया। उन्होंने 1962 में अमेरिका की यात्रा के दौरान नासा का भी दौरा किया था।”इस बीच, अमेरिकी मीडिया ने भी भारत में परमाणु कार्यक्रम, अंतरिक्ष और मिसाइल कार्यक्रमों में कलाम के योगदान पर प्रकाश डाला।

समाचार पत्र ‘न्यूयार्क टाइम्स’ ने अपने शोक संदेश में लिखा कि भारत के परमाणु कार्यक्रम के विकास में कलाम के योगदान ने उन्हें देश की सर्वाधिक लोकप्रिय हस्ती बना दिया।समाचार पत्र ने लिखा, “कलाम ने अपनी जिंदगी के कुछ वर्ष देश से बाहर बिताए, लेकिन वह खुद को एक सच्चा भारतीय कहते थे।”वर्ष 1998 में न्यूयार्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था, “मैं पूरी तरह स्वदेशी हूं।”

‘टाइम’ पत्रिका ने कलाम को भारत के विख्यात और प्रतिष्ठित रॉकेट वैज्ञानिकों में से एक बताया, जिन्होंने 11वें राष्ट्रपति के रूप में देश की सेवा की।टाइम ने लिखा है कि कलाम ने उनके साथ एक बार साक्षात्कार में कहा था कि दक्षिण भारत के रामेश्वरम में अपने बचपन के दिनों से ही उन्हें आसमान में उड़ने की जिज्ञासा थी।

समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने कलाम के बारे में लिखा है कि वह एक वैज्ञानिक थे, जिन्हें देश के सैन्य मिसाइल कार्यक्रम के जनक के रूप में जाना जाता है।फेडरेशन ऑफ इंडिया एसोसिएशन (एफआईए) सहित कई भारतीय-अमेरिकी संगठनों और संस्थानों ने भारत के मिसाइल मैन कलाम के निधन पर शोक जताया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending