Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

एचडीएफसी ने शुरू किया ‘अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें’ योजना का शुभारंभ

Published

on

मुंबई, एचडीएफसी बैंक, 'अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें' योजना, डीमैट खाते, लोन एगेंस्ट शेयर्स

Loading

मुंबई। एचडीएफसी बैंक ने ‘अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें’ की योजना का शुभारंभ किया है, जिसमें ग्राहक अब अपने डीमैट खाते का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन ही शेयरों के विरुद्ध ऋण (लोन एगेंस्ट शेयर्स या एलएएस) के लिए आवेदन कर सकेंगे। वे बैंक के पास गिरवी रखे जाने वाले शेयरों का चुनाव करके खुद अपनी सीमा भी तय कर सकेंगे। यह ग्राहकों को दिन-रात कभी भी कहीं भी स्वयं अपना ऋण डिजाइन करने की सहूलियत देता है। साथ ही यह उधार ली जाने वाली राशि को बिल्कुल सटीक रखने में भी मददगार होता है, जिससे बैंक की शाखा जाने की जरूरत नहीं पड़े। यह एलएएस की स्वीकृति और ऋण जारी होने में लगने वाले समय को भी बिल्कुल घटा देता है। अभी बैंकिंग उद्योग में इस काम में सामान्यतः 4-8 दिन लगते हैं, लेकिन नयी योजना में यह समय केवल 24 घंटे का है।

‘अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें’ की योजना ग्राहकों को उद्योग में स्वीकृत कई तरह की संपत्तियाँ रेहन रखने की सुविधा देती है। इसके अन्य लाभों को देखें, तो यह कभी भी और कहीं भी पहुँच उपलब्ध कराती है, ब्याज केवल उतनी राशि पर लगता है जितने का इस्तेमाल किया जाये, ऋण का स्वतः नवीकरण करने की सुविधा है, पुनर्भुगतान पर कोई जुर्माना नहीं लगता और एक समर्पित एलएएस हेल्पडेस्क बना हुआ है। ग्राहकों को शेयरों के विरुद्ध ऋण हासिल करने में एक आसान, निर्बाध और त्वरित अनुभव देने के मामले में यह इस उद्योग में अपनी तरह की पहली योजना है।
यह पूरी प्रक्रिया केवल कुछ मिनट लेती है, इसमें कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होती और इसे प्राथमिकता के आधार पर निपटा कर ऋण जारी किया जाता है। एचडीएफसी बैंक के वे सभी निवासी (रेजिडेंट) व्यक्तिगत ग्राहक, जिनके पास पहले से बैंक के साथ डीमैट खाता खुला है, अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉगिन करके और डीमैट टैब पर जा कर निर्देशों को पूरा करते हुए एलएएस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऋण की राशि और शेयरों की संख्या को चुनने के बाद ग्राहक को एलएएस खाता खोलने के लिए शाखा, शहर और राज्य का चुनाव करना होगा। कन्फर्म पर क्लिक करके इसकी प्राप्ति रसीद हासिल की जाती है, जिसे पीडीएफ रूप में डाउनलोड करने का विकल्प भी होता है। ग्राहक को आवेदन प्राप्ति की सूचना एसएमएस से भी भेजी जाती है। ग्राहक की सबसे नजदीकी शाखा से कोई अधिकारी ग्राहक को फोन करके पहले से भरे हुए दस्तावेजों पर उसके हस्ताक्षर कराता है। इसमें ऋण की न्यूनतम राशि एक लाख रुपये और अधिकतम राशि 20 लाख रुपये है।

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के सीनियर एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट एवं बिजनेस हेड – अनसिक्योर्ड लोन्स, होम ऐंड मॉर्गेज लोन्स, अरविंद कपिल ने कहा, “अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें की योजना बैंक की गो डिजिटल, बैंक आपकी मुट्ठी में की परिकल्पना के अनुरूप ही है। इसमें सहूलियत और हर व्यक्ति की सुविधा के अनुरूप ढालने की खासियत है। शेयरों के विरुद्ध ऋण के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रयोग देश भर के छोटे शेयरों-कस्बों में छोटे व्यवसायों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इससे नकद तरलता बहुत कम समय में हासिल हो जाती है।”

अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें की योजना एचडीएफसी बैंक की डिजिटल बैंक संबंधी पेशकशों में एक नयी कड़ी है। बैंक अब ऐसे उत्पादों और सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला मुहैया करा रहा है, जिनमें अपने ग्राहकों के लिए 10 सेकेंड में व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन), वाहन ऋण के लिए बायोमीट्रिक स्वीकृति, चिल्लर और पेजैप जैसे भुगतान समाधान (पेमेंट सॉल्यूशन) जैसी सुविधाएँ शामिल हैं, जिनमें ग्राहकों को डिजिटल प्लेटफॉर्मों का लाभ पहुँचाते हुए सहूलियतें देने की कोशिश की गयी है।

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading

Trending