Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

एईएस से 6 साल में साढ़े छह हजार से ज्यादा मौतें

Published

on

AES-death-toll

Loading

– सबसे अधिक मौतें (3,442) उत्तर प्रदेश में हुईं

पटना। बिहार में हर साल गर्मी के मौसम में कई बच्चों की मौत एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) नामक बीमारी से हो जाती है। सूचना के अधिकार (आटीआई) के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से मांगी गई जानकारी से यह बात सामने आई है। मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा है कि देश में पिछले छह वर्षो के दौरान एईएस से 6,867 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह वर्षों में एईएस से सबसे अधिक मौतें उत्तर प्रदेश (3,442) में हुई हैं।

केंद्रीय मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले दो वर्षो में बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, उत्तर प्रदेश में इस बीमारी से 3000 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है। देश के विभिन्न राज्यों में एईएस से पिछले वर्ष जहां 1711 रोगियों की मौत हुई थी, वहीं वर्ष 2013 में 1273 और वर्ष 2012 में 1256 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। बिहार के एईएस से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र मुजफ्फरपुर के निवासी तथा दिल्ली विश्वविद्यालय में कानून की पढ़ाई कर रहे अभिषेक रंजन ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से आरटीआई के तहत जानकारी मांगी थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दिनों देश के एईएस से सर्वाधिक प्रभावित 60 जिलों की पहचान कर वहां रोग से बचने के उपाय शुरू किए गए हैं। इसमें कई मंत्रालयों की मदद ली जा रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत इन सभी जिलों में बच्चों के लिए 10 बिस्तरों वाले अस्पताल की स्थापना की जा रही है तथा टीकाकरण एवं लोगों को जागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह वर्षों में एईएस से सबसे अधिक मौतें उत्तर प्रदेश (3,442) में हुई हैं। इस अवधि में असम में 1320, बिहार में 1072 और पश्चिम बंगाल में 736 लोगों को इस बीमारी के चपेट में आने से अपनी जान गंवानी पड़ी है। उल्लेखनीय है कि बिहार के मुजफ्फरपुर, गया, सारण, सिवान सहित कई जिलों में प्रतिवर्ष एईएस से सैकड़ों लोग प्रभावित होते हैं। पिछले तीन वर्षो से राष्ट्रीय बीमारी नियंत्रण केंद्र की विशेषज्ञों की टीम तथा पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) की टीम एईएस से पीड़ित लोगों के खून के नमूने तथा कई अन्य प्रकार के नमूने की जांच के लिए आती है। यह बीमारी मुख्य रूप से बच्चों में होती है।

प्रादेशिक

इस्कॉन के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, देहरादून के अस्‍पताल में थे भर्ती

Published

on

Loading

देहरादून। इस्‍कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्‍यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार को निधन हो गया। हृदय संबंधी बीमारी के चलते उन्‍हें तीन दिन पहले देहरादून के सिनर्जी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर से भक्तों में शोक की लहर है।

इस्कॉन मंदिर के डायरेक्टर कम्युनिकेशन इंडिया बृजनंदन दास ने बताया कि 5 मई को शाम 4 बजे नई दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मंदिर में दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज दो मई को दूधली स्थित मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां वह अचानक फिसलकर गिर गए थे। इससे उन्हें चोट लगी थी। उनका तीन दिनों से सिनर्जी अस्पताल में इलाज चल रहा था। भक्त उनके आखिरी दर्शन दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में कर सकेंगे। सोमवार को उनकी देह को वृंदावन ले जाया जाएगा। इसका समय अभी तय नहीं हुआ है।

 

Continue Reading

Trending