Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

उप्र : जल सत्याग्रही किसानों के समर्थन में भाजपा के 2 विधायक धरने पर बैठे

Published

on

Loading

कोलावल रायपुर/बांदा, 1 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में बांदा जिले की कोलावल रायपुर बालू खदान में अवैध खनन के विरोध में केन नदी की जलधारा में ‘जल सत्याग्रह’ कर रहे सैकड़ों किसानों के समर्थन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तिंदवारी और नरैनी के विधायक केन नदी में ही धरने पर बैठ गए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तिंदवारी विधायक बृजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि बालू माफिया केन नदी में अस्थायी अवैध पुल बनाकर जहां मशीनों से बीच जलधारा से बालू निकालकर नदी की धारा बदल दी है, वही अपनी सीमा क्षेत्र से हट कर करोड़ों रुपये की बालू निकालकर बेच लिए हैं। इतना ही नहीं, ओवरलोडिंग ट्रक किसानों के खेतों से जबरन निकाल कर उनकी फसल चौपट कर दी है और इसका विरोध करने पर रविवार की रात किसानों पर गोलीबारी भी की गई थी।

उन्होंने कहा कि बालू खनन करा रही स्टार नेट कंपनी के खिलाफ मुकदमा न लिखे जाने तक दोनों विधायक नदी में ही धरने में बैठे रहेंगे।

नरैनी क्षेत्र के भाजपा विधायक राजकरन कबीर ने कहा, “हम किसानों के साथ हंै, प्रशासन की जानकारी में पिछले एक महीने से यहां बालू का अवैध खनन चल रहा था और अधिकारी उनका हौसला आफजाई करते रहे।”

यहां मौजूद अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) संतोष बहादुर सिंह ने कहा, “हम और अपर पुलिस अधीक्षक लाल भरत कुमार पाल आंदोलनकारी किसानों से वार्ता कर रहे हैं। उम्मीद है कि कोई हल निकल आएगा और आंदोलन खत्म हो जाएगा।

गौरतलब है कि गुरुवार सुबह दस बजे से कोलावल रायपुर गांव के तीन सौ से ज्यादा महिला-पुरुष किसान केन नदी की सांकेतिक अर्थी बनाकर बीच जलधारा में ‘जल सत्याग्रह’ कर रहे हैं। उनका आरोप है कि बालू कारोबार से जुड़े लोग बेजा उत्पीड़न कर रहे हैं और खेतों से परिवहन न होने देने पर गोलीबारी कर रहे हैं। किसानों ने हल्का पुलिस पर मारपीट और फर्जी मुकदमे में जेल भेजने की धमकी देने का भी आरोप लगाया है।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending