Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : खादी की ब्रांडिंग कराएगी सरकार

Published

on

Loading

लखनऊ , 27 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार के छह महीनों की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा था और सभी विभागों से अपेक्षा की थी कि वह भी अपने कामकाज का लेखा जोखा जनता के सामने रखें। इसी क्रम में बुधवार को खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने छह महीने में किए गए कामों का खाका सबके सामने रखते हुए कहा कि जल्द ही लखनऊ में खादी प्लाजा बनेगा, जिसके माध्यम से खादी की ब्रांडिंग सरकार करेगी। पचौरी ने एनेक्सी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान अपने कामकाज का ब्योरा पेश किया। उन्होंने बताया कि सरकार लगातार खादी और ग्रामोद्योग को बढ़ाने में लगा हुआ है। सरकार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने व किसानों को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है।

पचौरी ने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग ने छह महीने में 35.55 लाख रुपये की लागत से बंद कंबल कारखाना भदोही में दोबारा से चालू करवाया है। साथ ही खादी पर 10 फीसदी की छूट से बढ़ाकर छूट को 15 फीसदी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 111 करोड़ रुपये की योजनाओं को बढ़ाकर 279 करोड़ रुपये कर दी गई है, जिससे खादी एवं एमएसएमई को मिलाकर 9,844 इकाइयां स्थापित होंगी और लगभग 55,000 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

मंत्री ने बताया, पूर्ववर्ती सरकार में उत्तर प्रदेश में कोई खाद्य नीति नहीं थी। हमने खादी नीति 2017 का प्रारूप तैयार कर लिया है, यह नीति पहली बार बनाई गई है, जो जल्द ही कैबिनेट के पश्चात लागू कर दी जाएगी। खादी भवन की नई बिल्डिंग भी तैयार की जा रही है, जिसे खादी प्लाजा के रूप में विकसित किया जा रहा है।

रेशम विभाग पर बात करते हुए मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि सरकार रेशम उद्योग को लेकर भी कटिबद्ध है, जिस तरीके से पूर्ववर्ती सरकारों में रेशम उद्योग को पूरी तरीके से खत्म की स्थिति पर ला दिया गया था अब सरकार उसके लिए भी काम कर रही है, जिससे कि किसानों को उनका मुनाफा मिले।

विभागों के कामों को गिनाते हुए मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि कस्बा मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ में 158 दुकानों कभी निर्माण बुनकरों के लिए कराया गया है, जिन्हें बुनकरों को आवंटित कर सीधे बाजार से जोड़ा जा रहा है।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

मोहिनी दुबे हत्याकांड: IAS के ड्राइवर ने भाई और साथी के साथ मिलकर दिया था वारदात को अंजाम, मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके में रिटायर्ड आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे की पत्नी की हत्या के आरोपी तीनों बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसी के साथ पुलिस ने उनके पास से लूटा गया जेवर और नगदी भी बरामद कर ली है। इस पूरी वारदात को देवेंद्र नाथ के ड्राइवर अखिलेश, उसके भाई रवि और एक साथी रंजीत ने अंजाम दिया था।

मंगलवार को पुलिस मोहिनी दुबे हत्याकांड के आरोपियों को पकड़ने गई थी। तभी आरोपियों ने पुलिस के ऊपर फायरिंग कर दी।
जवाबी फायरिंग में एक बदमाश के पैर में गोली लगी है। लखनऊ की इंदिरा नगर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम मुठभेड़ में शामिल हुई थी। तीनों आरोपियों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। मुठभेड़ के दौरान बड़ी संख्या में पुलिसबल और सादी वर्दी में पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद रहे। वारदात को रवि व रंजीत ने अंजाम दिया था जबकि अखिलेश देवेंद्रनाथ दुबे को लेकर वापस लौटा था। पुलिस टीम अब से कुछ ही देर में प्रेस कांफ्रेंस कर मामले का खुलासा करेगी। हत्यारे वारदात के बाद दोनों नीले रंग की स्कूटी से भागते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए थे।

बता दें कि इंदिरानगर सेक्टर 20 में शनिवार सुबह सेवानिवृत आईएएस देवेंद्र दुबे के घर में घुसकर बदमाशों ने उनकी पत्नी मोहिनी की हत्या कर दी थी। इसके बाद अलमारी में रखे जेवरात और नकदी लूट ले गए थे। मामले में पुलिस को पहले भी ड्राइवरों पर ही शक था। कई पुख्ता सुबूत इस ओर इशारा कर रहे थे। दोनों चालकों रवि और अखिलेश से सोमवार को पुलिस ने लंबी पूछताछ की थी। दोनों के अलावा और भी कई लोगों से पुलिस ने पूछताछ की थी। सीसीटीवी फुटेज से पता चला था कि बदमाश नीले रंग की स्कूटी से आए थे और उसी से भागे थे। हत्यारों ने अपने परिचित की स्कूटी का इस्तेमाल किया। नंबर प्लेट निकाल दी थी। स्कूटी पुलिस ने बरामद कर ली थी। वहीं, सीसीटीवी से हत्यारों की पहचान भी हो गई थी।

 

Continue Reading

Trending