Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

इफको बेचेगी इफको-टोकियो की 21.64 फीसदी हिस्सेदारी

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 7 जुलाई (आईएएनएस)| उर्वरक क्षेत्र की सहकारी संस्था, इफको अपने बीमा उद्यम इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस की 21.64 फीसदी हिस्सेदारी जापान के संयुक्त उद्यम भागीदार टोकियो मरीन एशिया प्राइवेट लिमिटेड (टीएम एशिया) में विनिवेश करने के लिए सहमत हो गया है।

इसके अलावा इफको, इंडियन पोटाश लिमिटेड (आइपीएल) की भी अपनी 1.36 फीसदी हिस्सेदारी टीएम एशिया को बेचेगा। इफको ने यह फैसला भारत सरकार द्वारा बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा 49 फीसदी बढ़ाने के बाद लिया है।

इफको टोकियो में 2530 करोड़ रुपये मूल्य की अतिरिक्त 23 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद टीएम एशिया की हिस्सेदारी 26 फीसदी से बढ़कर 49 फीसदी हो गई है। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने टीएम एशिया को हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

वर्ष 2000 में निजी क्षेत्र में बीमा कारोबार की अनुमति मिलने के बाद इफको ने बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा, इस आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री से इफको को इफको टोकियो में अपने निवेश के वैल्युएशन का अच्छा अवसर मिला है। इस बिक्री से इफको को अपने कृषि कारोबार को फैलाने तथा भारतीय कृषि क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलावों के बीच किसानों के हितों की रक्षा करने हेतु अपेक्षित पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने आगे कहा कि ‘भारतीय स्वामित्व एवं नियंत्रण’ संबंधी आईआरडीएआई के दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए किए गए इस विनिवेश से इफको टोकियो की कारोबारी गतिविधियों में इफको का नियंत्रण बना रहेगा।

टीएम एशिया के मुख्य कार्यकारी आर्थर ली ने कहा, अतिरिक्त हिस्सेदारी की यह खरीद सतत विकास और लाभ वृद्धि के साथ-साथ उभरते देशों में विकास के अवसरों का लाभ उठाते हुए विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ाने की टोकियो मरीन ग्रुप की अंतरराष्ट्रीय व्यापार नीति के अनुरूप है।

साल 2017 के 31 मार्च को इफको और उसकी सहयोगी कंपनी आईपीएल के पास इफको-टोकियो की क्रमश: 72.64 फीसदी और 1.36 फीसदी हिस्सेदारी थी, जबकि टोकियो मरीन के पास 26 फीसदी हिस्सेदारी थी।

इन शेयरों की बिक्री के बाद इफको की इफको-टोकियो जनरल में 51 फीसदी और टोकियो मरीन की 49 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी।

Continue Reading

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending