Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

इजरायल दे फिलीस्तीन को फुटबाल में मदद : फीफा

Published

on

Loading

जेरूसलम| फिलीस्तीन द्वारा इजरायल को अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल से निष्कासित किए जाने के प्रस्ताव लाए जाने के बीच फीफा अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने इजरायल से फिलीस्तीन को फुटबाल में मदद करने की गुजारिश की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इजरायल को अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल में प्रतिबंधित करने से संबंधित प्रस्ताव पर 29 मई को ज्यूरिख में फीफा की बैठक में मतदान होना है। इसी परिस्थिति को टालने के मकसद से ब्लाटर यहां पहुंचे हैं।

इजरायल के निलंन का प्रस्ताव फिलीस्तीन फुटबाल संघ (पीएफए) द्वारा लाया गया है। फिलीस्तीन ने यह कदम इजरायल द्वारा उसके एथलीटों पर लगाए गए प्रतिबंध के जवाब में उठाया है।

ब्लाटर ने मंगलवार को यहां पहुंचने के बाद कहा, “मैं यहां दोनों फुटबाल संघों में समझौते के प्रयासों के तहत पहुंचा हूं।”

ब्लाटर ने इजरायल फुटबाल संघ को निलंबित करने की मांग का भी विरोध किया और कहा कि उसने फीफा के किसी नियम का उल्लंघन नहीं किया है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी ब्लाटर से मिलने के बाद उनके कदम की प्रशंसा की।

ब्लाटर अब बुधवार को फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलेंगे। ब्लाटर ने कहा कि उनके पास महमूद अब्बास के लिए नेतन्याहू का एक संदेश है लेकिन वह अभी इसका खुलासा नहीं करेंगे।

ब्लाटर ने साथ ही कहा कि नेतन्याहू इजरायल और फिलीस्तीन के बीच एक ‘शांति मैच’ के लिए तैयार भी हो गए हैं। यह हालांकि कब होगा इस बारे में कोई फैसला नहीं हो सका है।

गौरतलब है कि इजरायल को निलंबित करने के प्रस्ताव को पास करने के लिए फिलिस्तीन को फीफा के 209 सदस्यों में कम से कम 50 फीसदी सदस्यों का समर्थन चाहिए। इजरायल की हालांकि मांग है कि इसे बढ़ा कर 75 फीसदी किया जाना चाहिए।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending