Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क की चीन की घोषणा से कॉटन में गिरावट

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)| चीन द्वारा 60 अरब डॉलर मूल्य के अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की योजना की घोषणा करने के बाद सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कॉटन वायदे पर दबाव का असर भारतीय वायदा बाजार पर भी दिखा और कॉटन के प्रमुख अनुबंधों में करीब एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वायदे में आई गिरावट के बाद शनिवार को हाजिर बाजार में भी रूई और कपास का कारोबार मंदा रहा। हालांकि उत्तर भारत को छोड़ देश के अन्य प्रमुख बाजारों में कॉटन के भाव में स्थिरता बनी रही। पंजाब और हरियाणा में जे-34 कॉटन में करीब 10-20 रुपये की कमजोरी के साथ 4,780-4,810 रुपये प्रति मन (37.32 किलो) पर कारोबार हुआ, जबकि गुजरात में बेंचमार्क कॉटन वेरायटी एस-6 (29 एमएम) में स्थिरता के साथ 48,500-48,800 रुपये प्रति कैंडी (एक कैंडी में 356 किलो) पर कारोबार हुआ।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कॉटन का बेंचमार्क अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 230 रुपये यानी 0.96 फीसदी की गिरावट के साथ 23,760 रुपये प्रति गांठ (170 किलो) पर बंद हुआ।

वहीं, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर दिसंबर वायदा अनुबंध 0.71 सेंट यानी 0.80 फीसदी की गिरावट के साथ 88.12 सेंट पर बंद हुआ, हालांकि साप्ताहिक गिरावट महज 0.2 फीसदी रही, क्योंकि 25 जुलाई को कॉटन वायदा लुढ़ककर 86.76 फीसदी पर आ गया था।

विदेशी मीडिया ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सरकार ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपने आर्थिक मतभेद को नाटकीय ढंग से बढ़ाते हुए चेतावनी दी कि अगर व्हाइट हाउस चीन से आयातित वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने की अपनी योजना पर विराम नहीं लगाया तो वह भी 60 अरब डॉलर मूल्य के अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाएगा।

चीन के वाणिज्य मंत्री ने एक बयान में कहा कि चीन 5,207 प्रकार के अमेरिकी उत्पादों पर पांच फीसदी, 10 फीसदी, 20 फीसदी और 25 फीसदी आयात शुल्क लगा सकता है।

बाजार के जानकारों के अनुसार, चीन द्वारा जिन वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने का एलान किया गया है, उनमें टेक्सटाइल उत्पाद भी हैं। इसलिए कॉटन वायदे में गिरावट आई है।

जानकार यह भी बताते हैं कि इस हफ्ते कपास का रकबा पिछले हफ्ते के मुकाबले बढ़ा है, जिससे कीमतों पर दबाव आया है और अगले हफ्ते भी शुरुआती कारोबार में कॉटन वायदे पर दबाव दिख सकता है। हालांकि हाजिर बाजार में तकरीबन स्थिरता का रुख बना हुआ है। बीते सप्ताह कपास का रकबा तकरीबन आठ फीसदी पिछड़ा हुआ था, जिसमें इस सप्ताह सुधार आया है। देश के प्रमुख कपास उत्पादक प्रदेशों में कपास का कुल रकबा 109.79 लाख हेक्टेयर दर्ज किया गया है, जो पिछले साल की समान अवधि में दर्ज रकबा 114.34 लाख हेक्टेयर से 3.98 फीसदी कम है।

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को मॉनसून सीजन के उत्तरार्ध चरण में अगस्त और सितंबर में सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है, जोकि खरीफ फसलों की पैदावार बढ़ने का संकेत है। आईएमडी ने अनुमान में कहा है कि अगस्त और सितंबर महीने में देशभर में 95 फीसदी बारिश होने की संभावना है। हालांकि इसमें आठ फीसदी कम या ज्यादा होने की संभावना बनी रहती है।

आईएमडी के हालिया अनुमान के अनुसार, अगस्त में 96 फीसदी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि जून में जारी अनुमान के मुकाबले अगस्त में ज्यादा बारिश हो सकती है। हालांकि इसमें नौ फीसदी कम या ज्यादा होने की संभावना है।

बाजार विश्लेषकों की माने तो अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव के कारण अगर चीन अमेरिका से कॉटन की खरीद कम कर देता है तो भारत को इसका फायदा मिलेगा, क्योंकि भारत कॉटन का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक है और उसकी जरूरतों की पूर्ति अन्य जगहों से हो भी नहीं सकती है।

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending