Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

अब गुब्बारों के माध्यम से उपलब्ध होगी इंटरनेट सेवा

Published

on

Google-ballon-internet

Loading

न्यूयार्क। भारतीय आकाश में जल्द ही गूगल के बैलून उड़ सकते हैं। ये बैलून वाईफाई से लैस होंगे, जिससे दूर-दराज क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। कैलीफोर्निया की इंटरनेट कंपनी गूगल साझेदारी के लिए दुनियाभर की दूरसंचार कंपनियों से वार्ता कर रही है, जिसमें भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं।

समाचार पत्र ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की सहायक कंपनी गूगल एक्स ‘लून’ परियोजना पर काम कर रही है। इस परियोजना के तहत आकाश में अनेक बैलून छोड़े जाएंगे, जो एक राउटर की तरह काम करेगा। इससे ऐसे क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा पहुंचाई जाएगी, जहां आम तौर पर यह सेवा पहुंचाना मुश्किल है। ये बैलून धरती से 60 हजार फुट की ऊंचाई पर वायुमंडल के उस हिस्से में तैरेंगे और यह प्राकृतिक आपदाओं से अप्रभावित रहेंगे। ये उसी प्रौद्योगिकी से इंटरनेट उपलब्ध कराएंगे, जिस प्रौद्योगिकी से मोबाइल फोन के जरिए कराया जाता है। ये बैलून वायुमंडल में पूर्व से पश्चिम या पश्चिम से पूर्व दिशा में तैरते रहेंगे और इसकी जद में आने वाले क्षेत्र में लगातार इंटरनेट उपलब्ध रहेगा। गूगल को ऐसे हजारों बैलून तैनात करने होंगे।

गूगल एक्स रिसर्च लैब के कारोबारी इन्नोवेशन उपाध्यक्ष मुहम्मद गौदत ने भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग संघ नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज द्वारा गत सप्ताह आयोजित सम्मेलन में कहा, “आज करीब 4.5 अरब लोगों तक इंटरनेट सेवा हमेशा उपलब्ध नहीं है।” उन्होंने कहा कि यह सेवा अगले साल तक शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा, “हम समझते हैं कि 2016 तक हम एक वाणिज्यिक मॉडल शुरू कर देंगे, जिससे हम धरती के प्रत्येक इंच तक अपनी सेवा पहुंचा देंगे।”

ये सेवा टावर खड़ी करने वाले मॉडल के मुकाबले सस्ती होगी। सिर्फ भारत में ही यदि हर एक नागरिक तक इंटरनेट सेवा पहुंचानी हो, तो दो लाख से अधिक टावर खड़े करने होंगे। टावरों का नेटवर्क हालांकि कई प्राकृतिक आपदाओं में क्षतिग्रस्त हो जाता है। उल्लेखनीय है कि अभी भारत में सिर्फ 25 फीसदी आबादी ही इंटरनेट का उपयोग कर पा रही है।

नेशनल

जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल, 1 जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। 2 जून को केजरीवाल को सरेंडर करना होगा। केजरीवाल आज ही तिहाड़ से बाहर आएंगे। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केजरीवाल पर चुनाव प्रचार को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद ये आदेश पारित किया है। केजरीवाल को जमानत लोकसभा चुनाव के चलते दी गई है। हालांकि कोर्ट में ईडी ने इसका विरोध किया और कहा कि ये संवैधानिक अधिकार नहीं है।

अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से 5 जून तक की जमानत की मांग की थी। हालांकि, कोर्ट ने कहा- “हमें कोई समान लाइन नहीं खींचनी चाहिए। केजरीवाल को मार्च में गिरफ़्तार किया गया था और गिरफ़्तारी पहले या बाद में भी हो सकती थी। अब 21 दिन इधर-उधर से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 2 जून को अरविंद केजरीवाल सरेंडर करेंगे।”

बीते गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने केजरीवाल की जमानत अर्जी का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया था। ईडी ने हलफनामे में कहा था कि चुनाव प्रचार करना कोई मौलिक अधिकार नहीं है। वहीं, दूसरी ओर ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल की लीगल टीम ने कड़ी आपत्ति जताई थी। हालांकि, ईडी की सभी दलीलों को दरकिनार करते हुए अदालत ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है।

 

Continue Reading

Trending