Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

अन्नाद्रमुक-पीएमके में चुनावी समझौता, पीएमके 7 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव(

Published

on

Loading

चेन्नई, 19 फरवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) व पट्टल मक्कल काची (पीएमके) ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी गठबंधन पर मुहर लगा दी। सहमति के तहत पीएमके सात संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में व राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। चुनाव गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उप मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम ने कहा, “2019 के लोकसभा चुनावों के लिए अन्नाद्रमुक की अगुवाई वाले गठबंधन के तहत पीएमके को सात लोकसभा सीटें मिली हैं। पीएमके को एक राज्यसभा सीट भी मिलेगी।”

पन्नीरसेल्वम ने कहा, “पीएमके 21 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले विधानसभा उप चुनावों में अन्नाद्रमुक को समर्थन देगी।”

पीएमके संस्थापक एस.रामदॉस ने संवाददाताओं से कहा, “यह एक बड़ा व मजबूत गठबंधन है जो लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा।”

उन्होंने कहा कि पार्टी ने कई शर्तें रखीं हैं, जिसे अन्नाद्रमुक को पूरा करना है।

रामदॉस ने कहा कि अन्नाद्रमुक से किए गए आग्रह में, कावेरी डेल्टा क्षेत्र को संरक्षित क्षेत्र घोषित करने, जाति आधारित जनसंख्या सर्वे करने, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में दोषी करार दिए गए सात लोगों को रिहा करने, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का क्रियान्वयन करने, कर्नाटक को मेकादातू में कावेरी पर बांध बनाने से रोकने, किसानों की कर्जमाफी व सामान्य मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट से राज्य को छूट देने पर कदम उठाना शामिल है।”

पीएमके अपनी शराबबंदी की नीति पर अडिग है, जबकि अन्नाद्रमुक सरकार ऐसा करती नजर नहीं आती।

बाद में एक बयान में रामदॉस ने गठजोड़ के लिए तर्क दिए, “पीएमके व अन्नाद्रमुक तमिलनाडु की भलाई व इसके लिए योजनाओं के लिए साथ चुनाव लड़ने पर सहमत हुईं हैं।”

रामदॉस के अनुसार, अन्नाद्रमुक सरकार ने पीएमके के बहुत से सुझावों को स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि हालांकि, पीएमके साल 2011 के बाद से अन्नाद्रमुक या द्रमुक के साथ गठबंधन करने के पक्ष में नहीं थी लेकिन तब से राज्य के अधिकारों में कई तरह से कमी हुई है।

पीएमके संस्थापक ने कहा कि पार्टी के पास राज्य के हित को संरक्षित करने के लिए लोकसभा में पर्याप्त संख्या होनी चाहिए।

साल 2016 के विधानसभा चुनावों में अकेले लड़ते हुए पीएमके का 5.6 फीसदी वोट शेयर था और वह एक भी सीट जीतने में सफल नहीं रही थी।

इससे पहले पन्नीरसेल्वम व अन्नाद्रमुक संयुक्त समन्वयक व मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी ने पीएमके संस्थापक एस.रामदॉस का होटल के पोर्टिको में स्वागत किया व अपने साथ अंदर ले गए।

तमिलनाडु में 39 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं और पुडुचेरी में एक, इस तरह से कुल 40 सीटें हैं।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending