Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अतिरिक्त जिम्मेदारी से परहेज नहीं : शास्त्री

Published

on

कोलकाता,भारतीय क्रिकेट टीम,डायरेक्टर रवि शास्त्री,बांग्लादेश, पूर्व भारतीय कप्तान शास्त्री,बीसीसीआई

Loading

कोलकाता | भारतीय क्रिकेट टीम के डायरेक्टर रवि शास्त्री ने रविवार को कहा कि वह कोच के तौर पर अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं लेकिन फिलहाल बांग्लादेश दौरे के लिए टीम को किसी कोच की जरूरत नहीं है। पूर्व भारतीय कप्तान शास्त्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “हमारे पास तीन कोच है। जरूरत पड़ने पर मैं भी कोच की भूमिका निभा सकता हूं। इस दौरे के लिए हमें किसी और कोच की जरूरत नहीं है।”

भविष्य में टीम के कोच और डायरेक्टर के तौर पर जिम्मेदारी निभाने के सवाल पर शास्त्री ने कहा, “दौरे से लौटने के बाद मैं बोर्ड से बात करूंगा। मैं इस जिम्मेदारी से खुद को अभी खारिज नहीं कर रहा। संभव है कि मैं और ज्यादा दिनों तक टीम से जुड़ा रहूं।” शास्त्री ने साथ ही कहा कि वह हाल में बनी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सलाहकर समिति से सलाह प्राप्त करने को लेकर सकारात्मक हैं। इस सलाहकार समिति में पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर. सौरव गांगुली और वी. वी. एस. लक्ष्मण को शामिल किया गया है।

शास्त्री के मुताबिक, “आप सलाहकार समिति में शामिल लोगों पर गौर करें। वह लंबे समय से क्रिकेट को अपना योगदान दे रहे हैं और वे भारतीय क्रिकेट को और आगे ले जाने में बड़ी भूमिता निभा सकते हैं। बांग्लादेश से लौटने के बाद मेरे पास उनके साथ बैठने और चीजों को वहां से आगे बढ़ाने का मौका होगा।” शास्त्री ने साथ ही माना कि टी-20 के बाद अचानक गेंदबाजों के लिए टेस्ट प्रारूप में ढलना मुश्किल होगा लेकिन वह जितनी जल्दी खुद को परिस्थिति के अनुसार बदलने में कामयाब होंगे, उतना ही टीम के लिए अच्छा होगा।

शास्त्री के अनुसार, “समय कम है और खिलाड़ियों को टी-20 प्रारूप से बाहर आकर मानसिक तौर टेस्ट के लिए खुद को तैयार कर लेना चाहिए। अच्छी बात यह है कि हमारे पास युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ अनुभवी गेंदबाज भी है। हमारे साथ हरभजन हैं। वह विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और उनकी मौजूदगी से हमें गेंदबाजी में विविधता मिलेगी।” राहुल द्रविड को अंडर-19 और भारत-ए टीम का कोच बनाए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए शास्त्री ने कहा कि इससे युवा खिलाड़ियों को बहुत फायदा मिलेगा। शास्त्री के अनुसार भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे को हल्के में नहीं ले रही। शास्त्री ने कहा, “हम अपने सभी प्रतिद्वंद्वी टीमों की इज्जत करते हैं।”

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending