Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

अच्छे-अच्छे नहीं बता पाते CV, RESUME और बॉयोडाटा में अंतर, जानें SIMPLE फार्मूला

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंटरव्यू से पहले अक्सर आपसे आपकी सीवी, रिज्यूम या फिर बायोडाटा माँगा जाता है। ऐसे में अक्सर आप इस बात को लेकर भी कंफ्यूज हो जाते हैं कि सीवी, बायोडाटा और रिज्यूम में अंतर क्या है।

इतना ही नहीं बल्कि कई बार तो ये प्रश्न आपसे इंटरव्यू के दौरान पूछ भी लिया जाता है। ऐसे में आपके लिए इन तीनों के बीच स्पष्ट समझना बहुत जरुरी है। अन्यथा ये चीजें अक्सर आपके लिए मुसीबतें खड़ा कर देती हैं।

तो आइये जानते है कि, आखिर सीवी, रिज्यूम और बायोडाटा में क्या मुख्य अंतर है। और इसे कैसे समझा जा सकता है-

1.बॉयोडाटा-  बॉयोडाटा की फुल फॉर्म है- बॉयोग्राफिकल डाटा। जिसमें की पर्सनल इंफोर्मेशन लिखी जाती है। जैसे व्यक्ति का मैरिटल स्टेटस, डेट ऑफ बर्थ, धर्म, जेंडर आदि. भारत में बॉयोडाटा का इस्तेमाल अक्सर शादी से पहले व्यक्तिगत सूचना देने के मकसद से भी किया जाता है। जॉब के लिए इसका इस्तेमाल तब होता है जब कैंडिडेट्स सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करता है। अंतर राष्ट्रीय स्तर पर जहां कैंडिडेट्स की पर्सनल इंफोर्मेशन जैसे धर्म, उम्र, जेंडर को बताना जरूरी नहीं होता, वहां बॉयोडाटा का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

2- सीवी- सीवी एक पूर्ण और विस्तृत दस्तावेज हैं। जो आपके करियर, पढ़ाई और उपलब्धियों की पूरी जानकारी देता है। इसमें व्यक्ति की योग्यता, अनुभव, कौशल, दक्षता और उपलब्धियों से संबंधित जानकारी होती है। सीवी न केवल आपकी शिक्षा और पिछले काम को  दर्शाता हैं बल्कि आपके प्रकाशनों, पुरस्कार, सम्मान और अन्य गतिविधियों में उपलब्धियों की भी जानकारी देता है। साथ ही इसमें दूसरों के रेकमंडेशन लेटर व कवर लेटर भी शामिल किए जा सकते हैं। सीवी कम से कम दो और अधिक पेज का हो सकता है। चूंकि इसमें आपसे जुड़ी हर बात का ब्योरा है तो हर नौकरी के हिसाब से इसे बदलने की जरूरत कम ही पड़ती है।

3- रेज्यूमे- में आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव , दक्षता और पिछले नौकरी में उपलब्धियों के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी जाती है। यह आमतौर पर एक या दो पेज से अधिक बड़ा नहीं होता। चूंकि यह एक संक्षिप्त दस्तावेज है, तो इसमें हर नौकरी के हिसाब से ऐसे बिंदुओं को हाईलाइट करते हैं जो उस जॉब की जरूरतों में शामिल हो। आवेदक अपने रेज्यूमे को नौकरी और विशिष्ट पद की जरूरतों के हिसाब से बदल सकते हैं।

Continue Reading

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending