Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार बंद का व्यापक असर, छात्रों पर लाठीचार्ज

Published

on

bihar-band

Loading

पटना। बिहार में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी की छात्र इकाई और नियोजित शिक्षकों ने अलग-अलग मुद्दों को लेकर सोमवार को बिहार बंद का आह्वान किया, जिसका यातायात पर प्रतिकूल असर पड़ा। राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे पर पुलिस और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के प्रदर्शनकारी सदस्यों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

अभाविप के सदस्यों ने बीते गुरुवार को पटना में अपने साथियों पर हुए लाठीचार्ज और पुलिस की गोलीबारी के विरोध में बिहार बंद का आह्वान किया, जबकि नियोजित शिक्षकों ने वेतनवृद्धि सहित अन्य मांगों को लेकर बंद की घोषणा की। प्रदर्शनकारी विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर रेलगाड़ियों को निशाना बनाया, वहीं कई स्थानों पर सड़क जाम कर प्रदर्शन भी किया। राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में बंद समर्थक छात्र सुबह से ही सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करते रहे। प्रदर्शनकारी छात्रों ने पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर झाझा-पटना पैसेंजर ट्रेन और आरा रेलवे स्टेशन पर मालदा एक्सप्रेस को रोक दिया। औरंगाबाद में बंद समर्थकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 को जाम कर दिया।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने पटना विश्वविद्यालय और शहर के नामी होटलों को भी बंद करवा दिया व वाहनों में तोड़फोड़ की। उग्र छात्रों का हुजूम शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होता हुआ डाक बंगला चौराहे पहुंचा और यातायात बाधित कर दिया। इस बीच पुलिस के पहुंचने के बाद प्रदर्शनकारी छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और कुछ छात्रों को हिरासत में लिया।

इधर, बिहार पंचायत नगर प्राथमिक शिक्षक संघ के बंद के आह्वान पर सोमवार को स्कूलों में तालाबंदी कर शिक्षक सड़कों पर उतर आए। शिक्षक संघ के प्रतिनिधि हालांकि 23 मार्च से ही पटना के आर ब्लॉक चौराहे पर अनशन कर रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बंद के दौरान कुछ छात्र नेताओं को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने हिरासत में लिए गए छात्रों की संख्या नहीं बताई। गया, भागलपुर, सहरसा और मधेपुरा में भी बंद का व्यापक असर देखा जा रहा है। बिहारशरीफ और नवादा में बंद समर्थकों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला फूंका तथा सड़कों पर आगजनी कर यातायात रोकी। अभाविप के बंद का लोक जनशक्ति पार्टी की छात्र इकाई ने भी समर्थन किया है।

अभाविप के प्रदेश मंत्री भरत सिंह जोशी ने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने शिक्षा को चौपट कर दिया है। इसमें सुधार की मांग करते हुए उन्होंने कहा, “शिक्षा व्यवस्था में सुधार की मांग को लेकर जब लोग सड़कों पर उतरे तो उन्हें पुलिस से पिटवाया गया। छात्रों को गिरफ्तार भी किया गया।” अभाविप के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य पप्पू वर्मा ने बंद को पूरी तरह सफल रहने का दावा किया और कहा कि बंद का सभी वर्गो ने समर्थन किया है।

प्रादेशिक

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

Published

on

Loading

हरिद्वार। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर दुःख जताते हुए इसकी जांच के आदेश दिए हैं। सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”जनपद रुद्रप्रयाग में टेंपो ट्रैवलर के दुर्घटनाग्रस्त होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ। स्थानीय प्रशासन व एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हुई है। घायलों को नजदीकी चिकित्सा केंद्र पर उपचार हेतु भेज दिया गया है। जिलाधिकारी को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।”

बता दें कि यहां एक टेम्पो ट्रैवलर के अलकनंदा नदी में गिर जाने से उसमें सवार 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 को रेस्क्यू कर लिया गया है। कुछ लोग नदी में बह गए हैं जिनकी तलाश जारी है। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। इस हादसे की सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन जिला आपदा प्रबंधन, डीडीआरएफ सहित अन्य टीम मौके पर पहुंची और राहत बचाव का काम शुरू कर दिया है। नदी में लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है।

कहा जा रहा है कि हादसे का शिकार हुआ वाहन दिल्ली के यात्रियों को लेकर दिल्ली से चोपता तुंगनाथ जा रहे थे। इस वाहन में ड्राइवर सहित 26 लोग सवार थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस हादसे में करीब 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। यह हादसा बदरीनाथ हाईवे के रेंतोली के पास हुआ है। एसडीआरएफ और पुलिस टीम द्वारा बचाव कार्य किया जा रहा है। टीम द्वारा अब तक दो घायलों को एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल भेजा गया है। इस घटना के संबंध में रुद्रप्रयाग की एसपी डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि रुद्रप्रयाग में रैंतोली के पास एक टेम्पो ट्रैवलर हाइवे से खाई में गिर गया है। ऐसी सूचना मिलते ही पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंची है और घटना का जायजा लिया है।

Continue Reading
ऑफ़बीट10 hours ago

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

प्रादेशिक12 hours ago

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

प्रादेशिक13 hours ago

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 9 की मौत, कई लापता

उत्तर प्रदेश13 hours ago

तेरह दिन में दूसरी बार गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे सीएम योगी, बब्बर शेर की जोड़ी को बाड़े में कराया प्रवेश

उत्तर प्रदेश13 hours ago

फेशियल बायोमीट्रिक्स से लगेगी लाइव अटेंडेंस, रेगुलर सेमेस्टर एग्जाम्स की लाइव सीसीटीवी कवरेज का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार

Trending