Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कर्मचारियों के शरीर में लगेगी चिप, करेगी आइकार्ड का काम

Published

on

अमेरिका, वेंड़िंग मशीन, चिप, थ्री स्केवर मार्केट, टोड वेस्टबाय

Loading

अमेरिकी कंपनी कर्मचारियों पर निगरानी रखने को उठा रही यह कदम

न्यूयॉर्क। अमेरिका की वेंडिंग मशीन कंपनी थ्री स्केवर मार्केट (32एम) ने अपने कर्मचारियों को अपने शरीर में एक आरएफआईडी चिप लगाने वाली है, जिसका प्रयोग कई चीजों में किया जा सकेगा।

यह चिप चावल के दाने के आकार का है, जिसे कुछ ही सेकेंड में त्वचा के नीचे अंगूठे और तर्जनी के बीच लगाया जाएगा। 19  हजार रुपए (300 डॉलर) से अधिक कीमत की इस चिप को लगाने में महज कुछ सेकंड का वक्त लगता है।

यह चिप आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगी और कर्मचारियों के लिए ऑफिस के कई कामों में मददगार साबित होगी। इस चिप की मदद से कर्मचारी कार्यालय का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे।

बता दें कि अमेरिका की यह पहली कंपनी होगी, जो कर्मचारियों को चिप लगाएगी। विस्कॉनसिन स्थित इस कंपनी के मुताबिक, चिप अगले महीने से लगाई जाएगी। साथ ही कंपनी के सीईओ टोड वेस्टबाय का कहना है कि रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) आधारित इस चिप से कई कार्यों को अंजाम दिया जा सकेगा।

इस चिप की मदद से कर्मचारी ब्रेकरूम मार्केट में खरीदारी करने से लेकर कार्यालय में आते समय दरवाजे पर पंचिंग भी कर सकेंगे। इसकी मदद से महज हाथ हिलाकर कॉपी मशीन का इस्तेमाल, कंप्यूटर में लॉग इन करना, फोन अनलॉक करना, कई तरह की जानकारियां सहेजना और कंपनी की वेंडिंग मशीन पर भुगतान भी कर सकेंगे।’

इस चिप के द्वारा कर्मचारियों को ट्रैक नहीं किया जा सकेगा क्योंकि इसमें कोई जीपीएस सिस्टम नहीं लगा है। साथ ही इसे हैक भी नहीं किया जा सकता। वेस्टबाय ने कहा कि धीरे-धीरे यह तकनीक कर्मचारियों के लिए पासपोर्ट तक का भी काम कर सकेगी। थ्री स्क्वायर मार्केट ने स्वीडन की कंपनी बायोहेक्स के साथ मिलकर इस चिप को तैयार किया है।

कंपनी के मुख्यालय पर एक अगस्त को ‘चिप पार्टी’ की जाएगी,  उसी दौरान इच्छुक कर्मचारियों को चिप लगाई जाएगी। चिप लगाते वक्त रक्त निकालने समय होने वाले दर्द से थोड़ा अधिक दर्द होगा। इसके बाद कुछ दिन तक उस स्थान पर हाथ लगाने पर हल्का दर्द होगा।

कंपनी का अनुमान है कि उसके 85 में से 50 कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से इसके लिए तैयार हैं। जो कर्मचारी चिप अपने शरीर में नहीं लगवाना चाहेंगे, उन्हें चिप लगे रिस्ट बैंड या अंगूठी का विकल्प दिया जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका: वाटर पार्क में बंदूकधारी ने 10 लोगों को मारी गोली, फरार

Published

on

Loading

अमेरिका के शहर डेट्रायट से एक गोलीबारी का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है, डेट्रायट के वाटर पार्क में 10 लोगों को गोली मारी गई, जिसके बाद वो घायल हो गए। ये घटना कल शाम की बताई जा रही है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी है। गोली चलाने वाला शख्स फरार है। उसकी तलाश की जा रही है। पुलिस ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया है कि पास के एक घर में हमलावर की बंदूक मिली थी, इस वजह से पुलिस को शक है कि वो भी घर में छिपा हुआ है।

बता दें कि अमेरिका के ब्रुकलैंड्स प्लाजा के सामने एक आदमी लगभग शाम 5 बजे अपनी गाड़ी से उतरा और 9 मिमी सेमीऑटोमैटिक से लगभग 30 गोलियां चलाई। शुरुआत में पता चला था कि 5 लोगों को गोली मारी गई है। लेकिन बाद में पुलिस ने मामले की जांच की और पता लगाया इस घटना में 10 लोगों को गोली लगी है।

जानकारी के लिए बता दें कि रोचेस्टर हिल्स डेट्रॉइट से लगभग 30 मील से 50 किमी दूर उत्तर में है। यहां 2021 में एक स्कूल में छात्र एथन क्रम्बली ने अंधाधुंध फायरिंग कर चार मासूम छात्रों की हत्या कर दी थी। साथ ही 6 अन्य छात्र और टीचर भी इस घटना में घायल हो गए थे। वहीं इसका नजदीकी शहर ऑक्सफोर्ड टाउनशिप है जो ओकलैंड काउंटी में ही पड़ता है।

Continue Reading

Trending