Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

केरल ने अंडर-17 विश्व कप के लिए खर्च किए 66 करोड़ रुपये

Published

on

Loading

तिरुवनंतपुरम, 14 सितम्बर (आईएएनएस)| केरल सरकार ने अगले माह से शुरू हो रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप के दौरान कोच्चि के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में मैचों के आयोजन के लिए कुल 66 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की है। राज्य के एक मंत्री ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

कोच्चि में टूर्नामेंट के दौरान छह लीग मैचों, एक प्री-क्वार्टर फाइनल मैच और एक क्वार्टर फाइनल मैच खेला जाएगा।

इन मैचों के लिए राज्य में अभी तक मिली प्रतिक्रिया अच्छी है और पहले दिन के मैच के लिए टिकिटों की बिक्री भी अच्छी हुई है। सात अक्टूबर को आयोजित होने वाले मैच के सारे टिकट खरीदे जा चुके हैं।

कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में सात अक्टूबर को पहला मैच ब्राजील और स्पेन के बीच शाम पांच बजे और दूसरा मैच उत्तर कोरिया और नाईजीरिया के बीच रात आठ बजे खेला जाएगा।

राज्य के खेल मंत्री ए.सी. मोइद्दीन ने कहा कि केंद्र ने भी इसमें 12.44 करोड़ रुपये की धनराशि का योगदान दिया है।

मोइद्दीन ने कहा, राज्य सरकार ने आधारभूत संरचनाओं के लिए इतनी धनराशि खर्च की है। इसमें स्टेडियम की संरचना में सुधार और चार अभ्यास मैदानों की मरम्मत में खर्च हुई धनराशि शामिल है। कुल 66 करोड़ रुपये की धनराशि इन कार्यो में खर्च हुई है। इसमें 17.70 करोड़ रुपये स्टेडियम के आस-पास के मार्गो और आयोजन स्थल को खूबसूरत बनाने में खर्च किए गए।

खेलमंत्री मोइद्दीन ने इस ओर भी इशारा किया कि इसमें राज्य सरकार की भूमिका सीमित थी और विपणन तथ्यों का संचालन फीफा कर रहा था। इसमें टिकटों की बिक्री का काम और अतिथियों का प्रबंधन शामिल है।

मोइद्दीन ने कहा कि राज्य में फुटबाल के प्रचार के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

खेलमंत्री ने कहा कि इस क्रम में 27 सितम्बर को तीन बजे से सात बजे तक पूरे राज्य में ‘वन मिलियन गोल’ के नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 941 स्थानीय निकाय, 87 नगर पालिकाएं, छह निगम और 7,000 संस्थान और क्लब शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान सभी एक गोल पोस्ट में गोल करने की कोशिश करेंगे। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस कार्यक्रम में करीब 10 लाख गोल किए जाएंगे।

इसके अलावा, तीन अक्टूबर को कासरगोड के उत्तरी जिले से एक टॉर्च रैली का आयोजन किया जाएगा, जो छह अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम पहुंचेगी। इस रैली का नेतृत्व राष्ट्रीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान आई. एम. विजयन करेंगे।

कोच्चि के स्टेडियम में आयोजित मैचों के टिकटों की कीमत 60 रुपये, 150 रुपये और 300 रुपये है, जो ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।

इस स्टेडियम में सुरक्षा कारणों के तहत सीटों की संख्या को घटाकर 41,000 कर दिया गया है।

मोइद्दीन का कहना है कि स्कूल के बच्चों को इन मैचों के लिए नि:शुल्क पास देने के मामले पर विचार किया जा रहा है।

Continue Reading

खेल-कूद

सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

मुंबई। सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात राजकीय रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के एक जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। सीआरपीएफ जवान प्रकाश गोविंदा कापड़े जामनेर के गणपती नगर में अपने घर छुट्टी पर आए थे। उन्होंने कथित तौर पर खुद अपने गले में आधी रात के बाद गोली मारी। जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

पुलिस सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना करीब 2 बजे हुई। मृतक के आत्महत्या करने के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस घटना के बारे में जब पुलिस से बातचीत कई गई तो पुलिस ने बताया कि यह घटना 14 मई की रात की है। उसने आत्महत्या क्यों की इसके कारण अभी स्प्ष्ट नहीं हो पाए हैं। मगर प्राथमिकी जांच में लगता है कि कापड़े ने कुछ निजी कारणों से खुद को गोली मारी मगर अभी हम पूरी जांच का इंतजार कर रहे हैं।

पुलिस ने आगे बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा जामनेर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और इसके साथ ही मृतक के परिवार के लोगों, उसके सहकर्मियमों और अन्य जान पहचाने के लोगों के पूछताछ शुरु कर दी गई है। आपको बता दें कि मृतक प्रकाश कापड़े मंत्री छगन भुजबल और नारायण राणे के बॉडीगार्ड के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

Continue Reading

Trending