Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

इंडियन एअरफोर्स में पुरुषों की तरह महिला एनसीसी कैडटों की भी विशेष भर्ती

Published

on

इंडियन एअरफोर्स, एअरफोर्स, एनसीसी, महिला एनसीसी, 'सी' सर्टिफिकेट धारक, एसएसबी

Loading

नई दिल्ली। इंडियन एअरफोर्स ने अहम कदम उठाते हुए एनसीसी की एयर विंग से जुड़ीं ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक महिला कैडटों के लिए विशेष भर्ती का ऐलान किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। तीनों सेवाओं में भर्ती कंबाइन्ड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) परीक्षा के जरिये होती है।

परीक्षा तीन स्तरीय होती है, जिसमें लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार और चिकित्सा जांच भी शामिल है। साक्षात्कार का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड (एसएसबी) करता है। लेकिन एनसीसी की एयर विंग से ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त महिला कैडट सीधे साक्षात्कार के लिए एसएसबी में आवेदन दे सकती हैं। उन्हें लिखित परीक्षा से छूट हासिल होगी।

इंडियन एअरफोर्स, एअरफोर्स, एनसीसी, महिला एनसीसी, 'सी' सर्टिफिकेट धारक, एसएसबी

आप भी पढ़ें– मोदी के कान में मुलायम ने क्या कहा था, जानिए अखिलेश की जुबानी

अब तक यह विकल्प केवल एनसीसी के पुरुष कैडटों के लिए ही था। वायु सेना के एक अधिकारी ने कहा, “आईएएफ ने हमेशा एनसीसी छात्रों को इस संगठन से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एयर विंग में ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त एनसीसी कैडेटों को लिखित परीक्षा से छूट दी गई है और उन्हें एसएसबी से सीधे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।” अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 20 मई से शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी।

अधिकारी ने कहा, “गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एनसीसी विशेष प्रवेश योजना पहली बार एयर विंग में ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक एनसीसी की महिला कैडटों के लिए भी शुरू की गई है। इससे एनसीसी एयर विंग की महिला कैडटों को भी उनके पुरुष समकक्षों के समान ही वायु सेना में आवेदन करने का समान अवसर मिलेगा।”

 

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending