Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

बिहार में आभूषणों और कारों के जरिए घर में ‘लक्ष्मी’ लाने की तैयारी

Published

on

Loading

पटना, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार में धनतेरस पर धनवर्षा के लिए जहां पटना सहित बिहार के अन्य शहरों के बाजार सज-धजकर पूरी तरह तैयार हैं, वहीं लोग भी आभूषणों, बर्तनों, टीवी और वाहनों के जरिए अपने घरों तक ‘लक्ष्मी’ लाने की योजना बना चुके हैं।

इसे लेकर शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर अस्थाई छोटी-छोटी दुकानें सज चुकी हैं। इलेक्ट्रॉनिक और ज्वेलरी बाजारों में रौनक बढ़ गई है। बाजारों में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानदार भी उपहारों की ‘बौछार’ कर रहे है।

कई दुकानों में उत्पादों पर बंपर उपहार का बैनर लगाकर ग्राहकों को आकर्षित किया जा रहा है, तो कई आभूषण की दुकानों पर ‘मेकिंग’ में छूट के ऑफर दिए गए हैं। कई दुकानों पर उपहारों की गारंटी के साथ स्क्रैच कॉर्ड थमाये जा रहे हैं। पटना में कई नामी-गिरामी कम्पनियों के शो रूम्स को बाहर टेंट लगाकर आकर्षक ढंग से सजा दिया गया है।

सभी कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही है। अपने-अपने उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री के लिए कम्पनी वाले यह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते।

ग्राहक भी खरीददारी के पूर्व सभी कम्पनियों के उत्पादों की जांच परख और उपहारों के विषय में जानकारी प्राप्त कर अपनी पारखी नजरें से देखकर तोल-मोल भाव करते नजर आ रहे हैं।

धनतेरस को लेकर सर्राफा बाजार में रौनक दो दिन पूर्व से ही देखने को मिल रही है। कई आभूषण दुकानों पर गहनों की मेकिंग पर 50 तो कहीं 35 प्रतिशत छुट दी जा रही है। तनिष्क हथुआ मार्केट के रोहन अग्रवाल कहते हैं कि लोग हीरे के गहने से लेकर हार तक के आईटम पसंद कर रहे हैं। कई लोग तो एक पखवारे पहले ही बुकिंग करवा चुके हैं।

पटना के व्यवसायिक जानकार कहते हैं कि महंगाई के बावजूद ग्राहकों के आने से कम्पनी वाले खासे उत्साहित हैं। उनका कहना है कि ग्राहकों का सबसे अधिक रूझान टीवी, वशिंग मशीन और फ्रिज की ओर है।

पटना में इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान-आदित्य विजन ग्राहकों के लुभाने के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा बिना ब्याज के इएमआई पर सामान उपलब्ध करा रही है। कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर विशेष ऑफर दिए गए हैं। आदित्य विजन के अनुज कहते हैं कि लगभग सभी समानों पर गिट और आकर्षक उपहार दिए जा रहे हैं।

ऑटोमाबाइल क्षेत्र में भी धनतेरस को लेकर रौनक बढ़ी हुई है। दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया वाहन के ग्राहक सोमवार से ही शोरूम में पहुंच रहे हैं। इन शोरूमों में वाहनों के हिसाब से कहीं डिस्काउंट तो कहीं स्क्रैच कॉर्ड कूपन के उपहार दिए जा रहे हैं।

मोबाइल बाजार भी इस धनतेरस को लेकर गुलजार है। ग्रहक लेटेस्ट मोकाइल मॉडलों को पसंद कर रहे हैं। बोरिंग रोड स्थित मोबाइल जोन के मालिक अवधकिशोर कहते हैं कि ऑनलाइन खरीददाारी के बावजूद मोबाइल बाजार में ग्राहक आ रहे हैं। लोग यहां भी महंगे मोबाइल खरीद रहे हैं।

वैसे देखा जाए तो दिवाली के मौके पर राजधानी की सड़कें भी मिनी बाजार बन गई हैं। जगह-जगह अस्थाई दुकानें सज गई हैं। चारों ओर उत्सवी माहौल है। फुटपाथ पर घरौंदे, मिट्टी के खिलौने, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां बेची जा रही हैं। कई स्थानों पर बर्तन दुकान को सजा दिया गया है।

इधर, धनतेरस को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी बाजारों में खासकर महिलाओं की भीड़वाले संभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिसबल की तैनाती की गई है।

Continue Reading

आध्यात्म

नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप पिछले काफी समय नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है। या फिर आपकी बॉस से नहीं बन रही है तो ये कुछ सरल उपाय करके आप सफलता पा सकते हैं।

. शनिवार की सुबह जल्दी उठें और नित्य कर्मों से निवृत्त होकर घर में किसी पवित्र स्थान पर पूजन का विशेष प्रबंध करें या किसी मंदिर में जाएं। शनिवार शनि की पूजा का विशेष दिन माना जाता है। शनि हमारे कर्मों का फल देने वाले देवता हैं। अत: इसी दिन शनि देव का विधिवत पूजन करनी चाहिए।

. तरक्की के लिए सूर्य देवता को मनाना काफी शुभ बताया जाता है। जो लोग आसानी से तरक्की करते हैं उनका सूर्य काफी मजबूत होता है। प्रतिदिन सुबह सूर्य को पानी अर्पित करें और सूर्य नमस्कार करें। सूर्य देवता को जल अर्पित करने वाला बर्तन तांबे का हो और उसमें थोड़ा गंगाजल डालें। जल अर्पित करने के बाद सूर्य देवता से अपनी इच्छा रोज जाहिर किया करें।

. यदि नौकरी-पेशा करने वाले जातकों को प्रमोशन नहीं मिल रहा है अथवा उनकी तनख्वाह में वृद्धि नहीं हो रही है तो उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करना चाहिए।

. प्रतिदिन पक्षियों को मिश्रित अनाज खिलाना चाहिए। सात प्रकार के अनाजों को एकसाथ मिलाकर पक्षियों को खिलाएं। इसमें गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, चावल, दालें शामिल की जा सकती हैं। प्रतिदिन सुबह यह उपाय करें, जल्दी ही नौकरी से जुड़ी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

. रात को सोते समय एक तांबे के बर्तन में पान भरकर अपने बिस्तर के नीचे रखें और सुबह उठते ही, बिना किसी को बोले, यह जल घर के बाहर फेंक दें।

. भगवान विष्णु की आराधना करने से भक्तों की मन की मुराद पूरी होती है इसलिए नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्छुक जातकों को भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending