Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

अब मनमर्जी से मकान मालिक नहीं कर सकेंगे किराया वसूल, योगी सरकार लाने जा रही है नया कानून

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मकान मालिकों की मनमानी को रोक लगाने के लिए नया कानून लाने की तैयारी कर रही है। इस नए कानून से किराएदार और मकान मालिक (Land Lord) के बीच होने वाले विवाद कम होने की उम्मीद है।

इस कानून के आने के बाद मकान मालिक न तो मनमाने तरीके से किराया बढ़ा सकेगा और न ही किराएदार मकानों पर कब्जा करने की अपनी चाल में कामयाब हो सकेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कैबिनेट में सर्कुलेशन उत्तर प्रदेश नगरीय परिसरों की किरायेदारी विनियमन विधेयक-2021 के मसौदे को मंजूरी दी. इसे अब मंजूरी के लिए विधानमंडल में रखा जाएगा.

यूपी में फिलहाल शहरी भवन अधिनियम-1972 लागू है। यह काफी समय से चल रहा है। ज्यादातर मकान मालिकों और किराएदारों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं रहते हैं। न ही मकान मालिकों को अपने घर का सही किराया (Home Rent) मिल रहा है और साथ ही किराएदारों को भी बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं।

इस सभी का हल निकालने के लिए यूपी सरकार एक नया कानून लाने जा रही है, जिससे दोनों को राहत मिल सके। कानून का उल्लंघन करने वालों को कड़ी सजा मिलेगी और जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

प्रादेशिक

राजस्थान में कोरोना की स्पीड हुई तेज, बीते 24 घंटे में मिले इतने केस

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस लगातार तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बीते कई दिनों से देश में 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब तेजी से बढ़ने लगा है।

राजस्थान में कोरोना वायरस के नए मामलों में भी इजाफा देखने को मिला है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9 हजार नए केस सामने आए हैं, वहीं 37 लोगों की मौत हो गई। एक दिन में मौतों का ये आंकड़ा डराने वाला है।

बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। जारी आदेश के अनुसार राज्य में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है।

दरअसल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में बढ़ते कोरोना आंकड़ों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा, ‘‘कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा। आप सभी से अपील है कि कर्फ्यू के दौरान सरकार का सहयोग करें और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करें।’’

 

 

 

 

Continue Reading

Trending