Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

लंदन से इस आईएएस ने अपने हसबैंड के साथ पोस्ट की फोटोज़, ट्रोल करने वाले को दिया मुंहतोड़ जवाब

Published

on

इन दिनों यूपीएससी 2015 की टॉपर और आईएएस टीना डाबी लन्दन की गलियों में घूमा रही है। टीना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने पति अतहर आमिर के साथ कुछ फोटोज़ पोस्ट की। लंदन से ये फोटोज़ पोस्ट करते हुए टीना ने लिखा, ‘रविवार के दिन इस खूबसूरत शहर में #लंदन।’ इन फोटोज़ में टीना और अतहर काफी खुश लग रहे थे। सोशल मीडिया पर फैंस ने भी दोनों की खूब तारीफ की।

Exploring the majestic city, all its splendour on a lovely sunday! #London #FST

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina) on

जहां फैंस को उनकी ये फोट्ज़ काफी पसंद आईं और सभी ने उन्हें शादी की बधाई दी, वहीं कुछ ऐसे भी लोग थे जो उनकी फोटोज़ पर नेगेटिव कमेंट करने से बाज नहीं आए। एक यूजर ने जब टीना की फोटो पर घटिया कमेंट किया को आईएएस टीना ने शानदार जवाब देकर उसका मुंह बंद करा दिया।

London, here we come! #ForeignStudyTour

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina) on

इन तस्वीरों पर जहां अधिकतर फैंस ने खुशी जाहिर की, वहीं कुछ नेगेटिव कमेंट करने से बाज नहीं आए। एक यूजर ने उन्हें काम करने की सलाह देते हुए फोटो पर कमेंट किया, ‘कुछ काम कर लो।’ यूजर को लगा होगा कि वो ऐसा बोलकर निकल जाएगा, लेकिन आईएस टीना ने यूजर को शानदार जवाब देकर उसका मुंह बंद कर दिया। टीना ने लिखा, ‘क्या तुम्हें मालूम है कि ये फॉरेन टूर हमारे ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा है।’ इसके बाद टीना ने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने उन्हें बधाई दी थी।

बता दें कि टीना डाबी ने इसी साल अतहर आमिर से शादी की है। साल 2015 की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी और उसी साल सेकेंड टॉपर रहे अतहर आमिर ने इस साल 20 मार्च को रजिस्ट्रार ऑफिस में शादी की थी। इसके बाद पहलगाम में दोनों की शादी हुई और फिर दिल्ली में रिसेप्शन रखा गया था।

Now and forever ?

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina) on

टीना के रिसेप्शन में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई राजनैतिक हस्तियां पहुंची थीं। दोनों की शादी पर दक्षिणपंथी विचारधारा के लोगों ने खूब बखेड़ा भी खड़ा किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोनाः शोध में दावा, नए वैरिएंट पर ये तीन वैक्सीन हैं असरदार

Published

on

पिछले 1 साल से ज्यादा समय से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। हालांकि इसकी वैक्सीन अब तैयार हो चुकी है और लोगों को लगने लगी है लेकिन वायरस के नए वैरिएंट वैज्ञानिकों के लिए बड़ी चुनौती बनकर खड़े हो गए हैं।

हाल ही कोरोना के नए वैरिएंट ने वैक्सीन के प्रभाव पर सवाल खड़े कर दिए हैं। वैज्ञानिकों की चिंता सताने लगी है कि वैक्सीन कहीं नए वैरिएंट पर बेअसर न हो जाए।

इस बीच शोध में एक नया खुलासा हुआ है। तीन अलग-अलग शोधों में यह दावा किया गया है कि अमेरिकी कंपनी फाइजर, चीनी कंपनी सिनोवैक और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन ब्राजील में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी असरदार हैं।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ब्राजील के फियोक्रूज बायोमेडिकल इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ अधिकारी मौरिसियो जुमा ने सोमवार को कहा, ‘प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोरोना वायरस के P.1 स्ट्रेन के खिलाफ भी सुरक्षा प्रदान करेगा।’ दरअसल, ब्राजील वाले स्ट्रेन को पी1 स्ट्रेन के नाम से जाना जाता है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन भी ब्राजील में फैल रहे कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ असरदार पाई गई हैं। शोध में यह पाया गया है कि वैक्सीन ने संक्रामक P.1 वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन वाले वायरस के खिलाफ असर दिखाया है। इससे पहले ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पर भी इसके असरदार होने का दावा किया गया था।

रॉयटर्स के मुताबिक, ब्राजील में किए गए कुछ छोटे-छोटे अध्ययनों के प्रारंभिक डेटा से यह संकेत मिलता है कि चीन की वह वैक्सीन भी ब्राजील के P.1 स्ट्रेन पर असरदार पाई गई है, जिसे सिनोवैक बायोटेक ने विकसित किया है। दरअसल, ब्राजील में टीकाकरण अभियान के तहत इसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Continue Reading

Trending