Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कोरोना के 3 नए लक्षण आए सामने, आप भी जान लीजिए क्या हैं वो

Published

on

कोरोना के मामले भारत में दोगुनी रफ़्तार से बढ़ रहे हैं।  कोरोना के लक्षणों से पता चला है कि अगर किसी इंसान को नाक बहने के साeथ बेचैनी की शिकायत है तो भी वो कोरोना संक्रमित हो सकता है। भले ही उसे बुखार न आ रहा हो।

असामान्य रूप से उबकाई आना

सीडीसी ने बताया है कि अब उबकाई आने को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी इंसान को असामान्य रूप से बार बार उबकाई आ रही है तो ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट कर लेना चाहिए। मानसून के बदलने के साथ कई लोगों को उबकाई आना सामान्य बात रही है लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में इसे सामान्य नहीं माना जा सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए।

डायरिया

कोरोना मरीजों में डायरिया नया लक्षण बनकर सामने आया है। डॉक्टरों ने पहले भी इस बात की जानकारी दी थी कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं। हाल के शोध में पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को डायरिया की भी शिकायत है तो वह कोरोना संक्रमित हो सकता है। ऐसे व्यक्ति को तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए।

नेशनल

कोरोना केस अपडेटः 71 दिनों बाद भारत में मिले इतने कम केस

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना के रोजाना के मामलों में लगातार आती दिख रही है। आंकड़ो के मुताबिक 71 दिनों बाद कोरोना के सबसे कम नए मामले आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 80,834 नए कोरोना केस आए और 3303 संक्रमितों की जान चली गई है।

वहीं 1 लाख 32 हजार लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। नए मामलों के साथ ही देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 2 करोड़ 95 लाख के करीब (2,94,39,989) पहुंच गए हैं। वहीं, अब तक 3,70,384 लोगों की संक्रमण के चलते जान गई है।

पिछले 24 घंटे में नए मामलों के मुकाबले ठीक होने वाली संख्या अधिक रहने से एक्टिव मरीजों की संख्या घटी है। देश में फिलहाल 10,26,159 मरीजों का इलाज चल रहा है।

संक्रमण दर या पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो यह लगातार 6वें दिन पांच प्रतिशत से नीचे दर्ज की गई है। फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 4.25 प्रतिशत पर है। पिछले 24 घंटे में वैक्सीन की 34,84,239 खुराकें दी गई हैं। अब तक  कुल 25,31,95,048 डोज लोगों को दिया जा चुका है।

Continue Reading

Trending