Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

भारत में जल्द लॉन्च होगी स्कोडा की Kushaq

Published

on

नई दिल्ली। भारत में एसयूवी पसंद करने वालों की संख्या अधिक है। जनता में हैचबैक को लेकर उतनी उत्सुकता नहीं देखने को मिलती है जितनी एक एसयूवी लांच होने पर दिखती है।

आने वाले समय में 2 बड़ी कंपनी स्कोडा और ह्युंडे एसयूवी लॉन्च करने का वादा किया था। जिसमे स्कोडा ने कुशक नाम की एसयूवी जून 2021 में लॉंच करने का वादा किया है, वहीं ह्युंडे अलकाज़ार नाम की एसयूवी निकाल रहा है आने वाले समय में।

स्कोडा ने मार्च में अपनी एसयूवी का प्रोडक्शन दिखाया था जिसमे स्कोडा इंडिया ने उसे जून 2021 में लॉंन्च करने की तारीख दी थी। सूत्रों के मुताबिक़ स्कोडा अपने वादा पर पूरी तरह खरा उतरने की कोशिश कर रहा है।

कुशक एसयूवी इंडिया में जल्द ही लॉंच होगी और स्कोडा इंडिया इसे 2 तरह के इंजन में निकाल रहा है, एक इंजन जो स्कोडा की रैपिड में है और दूसरा करोक का, जिसमें दोनों ही टर्बो पेट्रोल इंजन हैं। यह एसयूवी का 12 से 17 लाख के बीच में एक्स शोरूम प्राइस होगा।

वहीं ह्युंडे एक 7 सीटर अलकाज़ार पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही तरह के इंजन में लॉंच कर रहा है। अभी इसकी ऑन रोड कीमत ह्युंडे ने नहीं बताई है, लेकिन अगले महीने गाड़ी की कीमत और स्पेक्स ह्युंडे बता देगा।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

टेस्ला की फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार हुई लांच, मात्र 2 सेकंड में 100 की रफ़्तार पकड़ेगी

Published

on

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपनी सबसे तेज कार लांच कर दी है। ये कार मात्र 2 सेकंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने की छमता रखती है। टेस्ला ने अपनी सबसे तेज कार मॉडल S प्लेड को कैलिफोनिर्या स्थित फ्रेमोंट फैक्टरी में गुरुवार को लॉन्च किया। कंपनी ने खरीदारों के लिए यहां एक इवेंट आयोजित किया था।

मॉडल S-प्लेड सिर्फ 2 सेकेंड में 60 मील प्रति घंटा (लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार पकड़ सकती है। वैसे इसका माइलेज भी कुछ कम नहीं है। इस कार की एक और खासियत इसकी टॉप स्पीड है। मॉडल S प्लेड 200 मील प्रति घंटा (यानी 322 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर दौड़ सकती है)।

टेस्ला की मॉडल S प्लेड सिंगल चार्ज में लंबी दूरी तय करती है। ये एक बार में 400 मील (यानी लगभग 645 किमी की दूरी) तय कर सकती है। इसे ऐसे समझें कि आप दिल्ली से जोधपुर सिंगल चार्ज में पहुंच जाएंगे।

एलन मस्क मॉडल S प्लेड को कंपनी की प्रोडक्ट लाइन का अहम हिस्सा बनाना चाहते हैं। लक्जरी कार मार्केट में ये सेडान मेरसेदेज़-बेंज, पॉर्श और लुसिड मोटर्स जैसी पुरानी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती है। Tesla की वेबसाइट के हिसाब से इस कार की अमेरिका में कीमत 1,30,000 डॉलर यानी लगभग 94,99,685 रुपये है। कंपनी ने इस कार की डिलीवरी शुरू कर दी है।

 

Continue Reading

Trending